सुलतानपुर- के.एन.आई.टी. में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विशेष व्याख्यान का आयोजन।

0 91

- Advertisement -

*के.एन.आई.टी. में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विशेष व्याख्यान का आयोजन*

आज दिनांक 30 नवम्बर को के.एन.आई.टी. के सी.एस.ए. हाल में भारतीय शिक्षण मण्डल के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष, डा. उमाशंकर पचौरी द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विशेष व्याख्यान दिया गया। डा. पचौरी ने अनेकों ज्ञानवर्धक पुस्तकों के लेखन के साथ- साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति के निर्धारण में एक सदस्य के रुप में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया है ।

- Advertisement -

कार्यक्रम का आरम्भ विद्या की देवी माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। तत्पश्चात संस्थान के निदेशक डा. राजीव कुमार उपाध्याय ने मुख्य अतिथि के रूप में डा. उमाशंकर पचौरी का स्वागत एवं माल्यार्पण किया | डा. पचौरी द्वारा आधुनिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्व पर व्याख्यान देते हुए सर्वप्रथम बच्चों को उनकी माँ द्वारा दी गयी अतुलनीय संस्कार एवं शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला गया और बताया गया कि माँ जिस प्रकार से आत्मीय लगाव रखकर अपने बच्चे के चौमुखी विकास के लिए उसकी क्षमता के अनुसार उसे ज्ञान देती है उसी दृष्टिकोण को ध्यान में रखकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति का संकलन एवं निर्धारण किया गया है। भारत की भूमि को मोक्ष की भूमि बताते हुये उन्होंने शिक्षा के लिये विश्वास, श्रद्धा और समर्पण के महत्व को बड़े ही सहज भाव से समझया । इतना ही नहीं डा. पचौरी ने यह बताया कि आधुनिक समाज के वातावरण में एक डर की भावना व्याप्त हो गयी है जिसे विश्वास, श्रद्धा एवं समर्पण से ही दूर किया जा सकता है, जिससे हम अपने समाज एवं देश को विश्वगुरु के रुप में पुनः स्थापित कर सकते हैं। डा. पचौरी ने गणित के सूत्रों को मानव दिनचर्या से जोड़ते हुये समझाया कि किस प्रकार अपने जीवनचर्या के मूल्यों को गणितीय सूत्रों की तरह बड़े ही आसानी से हल कर सकते हैं। उन्होंने अपने व्याख्यान से आधुनिक भारत को विश्वगुरु के पायदान पर स्थापित होने का प्रतिबिंब दिखाया जिससे वहाँ उपस्थित संकाय सदस्य एवं छात्र छात्राएं उत्साह से भर गये।

कार्यक्रम के अन्त में संस्थान के पूर्व निदेशक डा. के. एस. वर्मा ने मुख्य अतिथि डा. पचौरी को आभार एवं धन्यवाद ज्ञापन करते हुये कहा कि विश्वविख्यात शिक्षाविद का हमारे मध्य आगमन हमारे लिए एक अखण्ड सौभाग्य की बात है। संस्थान के समस्त संकाय सदस्यों के साथ साथ छात्र-छात्राओ ने उक्त व्याख्यान मे प्रतिभाग किया और लाभान्वित हुए ।

डॉ. सौरभ मणि त्रिपाठी
प्रभारी, मीडिया

*सुल्तानपुर के सीजेएम बने बटेश्वर कुमार,देखे रिपोर्ट।* https://kdnewslive.in

सुल्तानपुर के सीजेएम बने बटेश्वर कुमार,देखे रिपोर्ट।