अब सुलतानपुर जनपद में चकबंदी होने वाली है शुरू,भेंटवार्ता के दौरान उप संचालक चकबंदी ने गाँवो के बारे में दी जानकारी।

0 1,030

- Advertisement -

यूपी के 29 जिलों के 137 गांवों में चकबंदी करवाई जाएगी। जिसमे सुलतानपुर जनपद भी शामिल हैं।
जनपद के कई गांवों में चकबंदी कराने के लिए शासन से अनुमति मिल गई है।इससे किसानों को बड़ा लाभ मिलने वाला है,उनके बिखरे खेतों को एक स्थान पर रहने पर खेतीबारी में सहूलियत होगी और गजट होने के बाद यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
इस पूरे मामले पर के.डी न्यूज़ से एक भेंटवार्ता के दौरान उप संचालक चकबंदी आलोक कुमार सिंह (डीडीसी) ने बताया कि 39 गांवो का 2017/18 में चकबंदी के लिए शासन स्तर पर भेजा गया था ,जिसमे 12 जुलाई को फिर से सत्यापन हेतु रिपोर्ट मांगी गई ,जिसमे 39 गाँवो में नौ गांवो को अभी चकबंदी आयुक्त की तरफ से अनुमति मिली है ,गजट करने के लिए प्रयागराज के सरकारी प्रेस पर बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी की तरफ से 31 जुलाई को पत्र भेज दिया गया है और साथ ही जिले से 25 गांव का परीक्षण किया जाना है।

गौरतलब हो कि द्वितीय चक्र की चकबंदी कराने की अनुमति के बाद अब गजट प्रकाशन का इंतजार जयसिंहपुर तहसील के परगना बरौसा के कल्याणपुर ,डोमनेपुर,चिरानेडीह,धनहुआ, भीखूपुर ,कारबेन,पारा ,विशुनदासपुर,रामापुर,यह नौ गांव कर रहे हैं।

- Advertisement -

वही इस पूरे मामले पर बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी अनिल कुमार पांडेय ने के.डी न्यूज़ से बातचीत करते हुए बताया की द्वितीय चक्र की चकबंदी कराने के लिए अब 30 गांव के प्रस्ताव पर विभागीय अधिकारियों ने गांव वासियों के साथ बैठक कर उनकी सहमति लेनी चाही तो 5 गांव के किसानों की सहमति नही मिली। शेष जयसिंहपुर तहसील के 19 गांव चकबंदी कराने के पक्ष में प्रस्ताव किया है।
जिनमे- रवनिया,भीटूरा ,
अमिलिया, सिकरा,तमौलीपुर,बहली,बरुआ, भोजापुर,इसूर,नगईपुर, भेवतरी,मुइली, सूरापुर,सुरौली, दियरा,जगतपुर,सरतेजपुर,बसायकपुर, बिरईपुर के किसानों का विचार सकारात्मक पाया गया।
वही गांव रामचंद्रपुर, बरसोमां, आशापुर,व अलावलपुर के किसान चकबंदी नहीं चाहते हैं।

सदर क्षेत्र के टिकरिया,नोनरा,पूरे काशीराम,कबरी, कानूपुर, गांव के किसान चकबंदी के पक्ष में रहा।
हाजीपट्टी गांव के किसान कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नही किये। वही लम्भुआ के सलाहपुर गांव के किसान चकबंदी नही चाहते हैं।
बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी अनिल कुमार पांडेय ने आगे बताया कि गांव में द्वितीय चक्र की चकबंदी कराई जानी है इससे किसानों के बिखरे खेतों को एक स्थान पर कराने में मदद मिलेगी इसके अलावा चकबंदी से ग्रामीणों के लिए खलिहान चकरोड चारागाह के लिए भी जमीन उपलब्ध होगी, चकबंदी कराने का प्रस्ताव चकबंदी आयुक्त के पास जिन गांव का भेजा गया है उसे वहां से शासन में भेजा जाएगा अनुमति मिलने पर आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

यूपी के 29 जिलों के 137 गांवों में चकबंदी करवाई जाएगी। इस बारे में शुक्रवार को अपर निदेशक चकबंदी प्राविधिक तरुण कुमार मिश्र की ओर से आदेश जारी किया गया।

आदेश के अनुसार इन 74 गांवों में से 51 गांवों में पहली बार और 23 गांवों में दूसरी बार चकबंदी होगी। आदेश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से गांवों में पुन:चकबंदी करवाए जाने के संबंध में सभी तथ्यों की जांच करवाए जाने के बाद नए प्रस्ताव प्राप्त करने के निर्देश प्राप्त हुए।

इन जिलों में होगी चकबंदी

बरेली

बस्ती

बदायूं

बलरामपुर

कानपुर देहात

मुरादाबाद

बिजनौर

रायबरेली

रामपुर

संतकबीरनगर

सोनभद्र

देवरिया

वाराणसी

जौनपुर

गोण्डा

प्रयागराज

बुलंदहशहर

मऊ

मथुरा

मैनपुरी

सिद्धार्थनगर

प्रतापगढ़

शाहजहांपुर

सुल्तानपुर

अम्बेडकरनगर

अमरोहा

अलीगढ़

गोरखपुर

गाजीपुर