सुलतानपुर का गांव पतारखास क्यों बन गया खास,डीएम व सीडीओ के मास्टर प्लान में हो गया शामिल,देखे इस गांव की रिपोर्ट।

0 430

- Advertisement -

पतारखास गांव में आखिर क्या है खास आइये हम आप को दिखाते हैं एक रिपोर्ट

सुलतानपुर में अब महादलित मुसहर जाति के परिवारों को मिलेगा शानदार आशियाना

- Advertisement -

प्रशासन सभी सुविधाओं से लैस कालोनियां बनाकर मुसहरों को बसाएगा

*आखिर गांव पतारखास क्यों बन गया खास,डीएम व सीडीओ के मास्टर प्लान में हो गया शामिल,देखे इस गांव की रिपोर्ट।*

सुलतानपुर जिले के अखण्डनगर ब्लॉक क्षेत्र के पतारखास गांव में खानाबदोश की जिंदगी जी रहे महादलित मुसहरों के “अपना घर ” होने का सपना सच होने वाला है , क्योंकि खानाबदोश की जिंदगी जी रहे इन महादलित मुसहरों का जीवन स्तर सुधार कर इन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने का मास्टर प्लान जिलाधिकारी जसजीत कौर ने तैयार कर लिया है और इस मास्टर प्लान में मुसहरों के लिए सुविधाओं से लैस कालोनियां बनाकर इन्हें बसाया जाएगा । 
                अखण्डनगर ब्लॉक का पतारखास गांव अचानक ही खास बन कर चर्चा में आ गया है । चर्चा में आने का कारण यह है कि जिले के पूर्वी छोर पर बसे इस गांव में खानाबदोस की जिंदगी जी रहे महादलित मुसहर समुदाय पर जिलाधिकारी जसजीत कौर और सीडीओ अंकुर कौशिक की नजर पड़ी । जिलाधिकारी जसजीत कौर ने झुग्गी-झोपड़ियों में किसी तरह अपना जीवन यापन कर रहे  मुसहर समुदाय के लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए संकल्प लिया और उन्होंने मुसहर जाति के दर्जन भर से अधिक परिवारों के लिए सभी सुविधाओं से लैस कालोनियां बनाकर इन्हें बसाने की योजना पर अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है । डीएम जसजीत कौर के इस मास्टर प्लान की खबर से पहली बार महादलित मुसहर समुदाय के लोग इस मिलने वाले लाभ से बहुत खुश हैं ।

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने के.डी न्यूज़ से मुलाकात के दौरान बताया कि अखण्डनगर ब्लॉक के पतारख़ास गांव के मुसहर समुदाय के सभी लोगों का जीवन स्तर सुधारने, उनके जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया गया है । उसके अनुसार मुसहर लोगों को बसाने के लिए एक बड़ा प्लाट लिया जा रहा है । उसी प्लॉट में आवासीय योजना के तहत सामूहिक कालोनी बनाई जायेगी । इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक को नोडल बनाया गया है । जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहाकि इन लोगों का आधार कार्ड बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी के पुनर्वास के लिए अभियान चलाया जाएगा । मुसहर समुदाय के बच्चों को स्कूल से जोड़ा जाएगा । उन्होंने बताया कि विकसित कालोनी के समीप ही एक खेल मैदान और गोशाला बनाया जायेगा। क्या कहती है सुलतानपुर जनपद की जिलाधिकारी जसजीत कौर आप भी सुने।

 
इनसेट— 
मुसहर बस्ती के रामलाल बताते हैं कि बरसात मा प्लास्टिक के सहारा से हमाय सबकै गुजर बसर होत थै। जबै तेज हवा चलत थै, ई झोपड़िया उड़के दूर तक चली जात थै। बरसात औ तेज हवा मा जब हमाय झोपड़ी तहस नहस होय जात थै। फिर तौ हमरे बहू- बिटियन और छोटे बच्चन कै का हालि होथै । येका हमही समझत बाटी । मुसहर जाति की महिलाएं कहती हैं कि हम गरीबन कै के सुनत थै साहेब । अगर घर, पानी, शौचालय औ बच्चन कै पढ़ाई-लिखाई करै का मिल जाय तौ बहुत बड़ी बाति बाटै । मुला येही बार जौ डीएम कहि देहे बाटीं तौ हमका-सभन का भरोसा बा कि अबकि बार मा हमरौ सभन्ह कै घर-वर बनि जाये ।