सुल्तानपुर-आशा बहुएं घर घर जाकर कर रही टीबी, कुष्ठ रोग समेत संबंधित रोगियों की पहचान- मुख्य चिकित्सा अधिकारी।

0 131

- Advertisement -

आशा बहुएं घर घर जाकर कर रही टीबी, कुष्ठ रोग, फाइलेरिया, कालाजार के रोगियों की पहचान: मुख्य चिकित्सा अधिकारी

सुल्तानपुर: महीने की हर 15 तारीख को मनाया जाने वाला नि:क्षय दिवस अब एकीकृत नि:क्षय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसमें एक ही छत के नीचे क्षयरोग के साथ साथ कुष्ठरोग, फाइलेरिया, कालाजार के मरीजों का इलाज हो सकेगा इस बार 15 तारीख को रविवार होने के कारण सोमवार 16 जनवरी को एकीकृत नि:क्षय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। यह नि:क्षय दिवस जिला चिकित्सालय समेत सभी सीएचसी पीएचसी स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ वल्नेस सेंटर पर मनाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ डीके त्रिपाठी ने बताया कि शासन की ओर से जारी पत्र के निर्देशानुसार जिस तरह पहले महीने की हर 15 तारीख को नि: क्षय दिवस के अवसर पर क्षयरोगियों को चिन्हित कर जांच और इलाज की प्रक्रिया पूरी की जाती थी इसी तरह अब इस दिवस को एकीकृत नि:क्षय दिवस के रूप में मनाते हुए क्षयरोगियों के साथ कुष्ठरोग, फाइलेरिया, और कालाजार के मरीजों पर यही व्यवस्था लागू है।इस दिवस के अवसर पर ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या के सापेक्ष 10 फ़ीसदी मरीजों की बलगम की जांच सुनिश्चित की जाएगी। तथा कुष्ठरोग, फाइलेरिया एवं कालाजार मरीजों के लक्षणों के आधार पर जांच की जाएगी। सीएमओ ने कहा की आशा कार्यकत्री घर घर जाकर टीबी, कुष्ठरोग, फाइलेरिया और कालाजार के बारे में आमजन को जागरूक करने का काम कर रही हैं। ताकि वह स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर इन बीमारियों से बचाव व उपचार का लाभ ले सके। साथ ही वह संभावित टीबी, कुष्ठ, फाइलेरिया और कालाजार के रोगियों की सूची भी बना रही है जिनको एकत्रित कर नि:क्षय दिवस पर निकटतम आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेल्नेस सेंटर पर लेकर जाएंगी। सेंटर पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) द्वारा उपरोक्त मरीजों की प्रारंभिक जांच डायबिटीज एचआईवी व अन्य जांच की जाएगी। इसके साथ ही बलगम का नमूना लेंगे। और उसे पोर्टल पर अंकित करेगें और आईडी बनाते हुए नजदीकी टीवी जांच केंद्र भेजा जायेगा और उनका उपचार किया जायेगा। इसी क्रम में आज दिनांक 16 जनवरी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 डी के त्रिपाठी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करौंदिया पहुंचे जहां चल रहे एकीकृत नि:क्षय दिवस के अवसर पर चल रहे कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर लालजी उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आर0 के0 कन्नौजिया जिला क्षयरोग अधिकारी, संतोष यादव डीपीएम, विकास यादव, डा0 सावित्री मिश्रा, विवेक मिश्रा, डीपीसी, डा0 नाजिब, सुरेश कुमार वरिष्ठ पर्यवेक्षक, रणवीर यादव एलटी, अंकित फार्मासिस्ट एवं जहीर खान, दयालाल यादव, अब्दुल रशीद, आदि स्वास्थ्य कर्मियों ने एकीकृत नि:क्षय दिवस में हिस्सा लिया।

- Advertisement -

आज जिले के जिला चिकित्सालय समेत सभी 146 हेल्थ एवं वेल्नेस सेंटर पर यह कार्यक्रम चल रहा है। इसी तरह लगातार महीने की हर 15 तारीख को कार्यक्रम चलता रहेगा। शासन की मंशा है कि 2025 तक टीबी, कुष्ठरोग, फाइलेरिया तथा कालाजार को जड़ से खत्म करना है। इसी क्रम में आज जिले के हर केंद्रों पर यह कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है: डा0 डी के त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुलतानपुर।

सुल्तानपुर-आखिर सेलरी एकाउंट खुलने के बाद जनपद के होमगार्ड्स के खाते में क्यों नही जा रहा है पैसा, क्यों परेशान है गार्ड्स,देखे रिपोर्ट।