KD NEWS LIVE

मदरसों के सर्वे का काम लगभग लगभग जनपद में हुआ पूरा,सुनीता देवी ने जनता से गैर सरकारी मदरसों की सूचना देने कर दी अपील।

0 218

मदरसों के सर्वे में मिले नौ बिना मान्यता वाले मदरसे

[ मदरसों के सर्वे में अभियान में जनपद में मिले अभी तक नौ मदरसे।
[ अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने जनता से की अपील, गैर सरकारी मदरसों की दे सूचना जनता।

अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी की अगुवाई में हुई 12 बिंदुओं पर जांच


मदरसों के सर्वे में जनपद में कितने मिले हैं गैर मान्यता प्राप्त मदरसे,जनता से सुनीता देवी ने अब कर दी हैं अपील।

 सुलतानपुर ।  सरकार के आदेश पर जिले भर में सभी गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का 12 बिंदुओं पर सर्वे का कार्य लगभग पूरा हो गया है । सरकार द्वारा  मदरसों की जांच का कार्य पांच अक्टूबर तक कराने के निर्देश दिए हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुनीता देवी की अगुवाई में जिले भर में हुई 12 बिंदुओ की  जांच में नौ मदरसे गैर मान्यता के संचालित हो रहे हैं । जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुनीता देवी की अगुवाई वाली जांच समिति बिना मान्यता के संचालित इन 9 मदरसों की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर जिला अधिकारी रवीश गुप्ता को सौंपने की तैयारी लगभग पूरी कर ली हैऔर मदरसों की जांच रिपोर्ट 5 अक्टूबर तक डीएम रवीश गुप्ता को सौंप दी जायेगी। 

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बिना सरकारी  मान्यता के चल रहे मदरसों के सर्वे का काम लगभग पूरा हो गया है। जिले में 12 बिंदुओं पर सर्वे का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मदरसों की जांच में अब तक नौ मदरसे बिना मान्यता प्राप्त किए संचालित होते पाए गए । जिनकी 12 बिंदुओं पर हुई जांच रिपोर्ट पांच अक्टूबर तक जिलाधिकारी को सौंप दी जायेगी । जांच में जिन नौ मदरसों का नाम आया है ,उनमें मदरसा कासमियाँ महुअरिया रोड गभड़िया शहर सुल्तानपुर, मदरसा अब्दुल रहमान पब्लिक स्कूल आदर्श नगर पूरे पलटू घोसियाना,सुल्तानपुर, मदरसा फ़तेमुलु ज़हरा लिलबलात देहली मुबारक पुर दूबेपुर सुल्तानपुर
मदरसा सूफिया लिलबलात देहली मुबारकपुर दुबरपुर सुल्तानपुर , मदरसा मदिनतुल उलूम मजहरुल सुल्तानपुरी गेट के पास कुड़वार रोड सुल्तानपुर , मदरसा ललिमुल कुरान मोहम्मदपुर कादी वलीपुर सुल्तानपुर, मदरसा अलीहसन मॉर्डन एकेडमी कूड़ेभार सुल्तानपुर, मदरसा मकतब इमदादिया बेथरा दोस्तपुर सुल्तानपुर, और मदरसा अरबिया फैजुल उलूम राजापुर गोसाईंगंज सुलतानपुर हैं।

बताते चलें कि सरकार ने मदरसों की जांच कर रिपोर्ट के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार की ओर से 31 अगस्त को प्रदेश भर में चलने वाले सभी गैर मान्यता प्राप्त निजी मदरसों का सर्वेक्षण करने का आदेश दिया था। जिसके चलते डीएम ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुनीता देवी , बेसिक शिक्षा अधिकारी  दीपिका चतुर्वेदी और सदर तहसीलदार रहीं ,अब अतिरिक्त मजिस्ट्रेट विदुषी सिंह की समिति ने मदरसों की जांच की है ।

उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से जारी फार्मेट में सर्वे के 12 बिंदु तय हैं। इसमें देखा जाएगा कि प्राइवेट स्तर पर चलने वाले मदरसों की गवर्निंग कैसे होती है। इन्हें पैसे कहां से आते हैं। पाठ्यक्रम क्या है। फार्मेट में बनाए गए 12 कालम में पहला कालम में मदरसे का नाम भरा जाएगा मदरसे को संचालित करने वाली संस्था का नाम इसमें भरा जाएगा मदरसा के स्थापना वर्ष के बारे में विवरण भरना होगा। चौथे कालम में मदरसों की अवस्थिति का पूरा विवरण देना होगा। मतलब, मदरसा निजी भवन में चल रहा है या किराए के भवन में। इसकी जानकारी देनी होगी। क्या मदरसे का भवन छात्र-छात्राओं के लिए उपयुक्त है। इस सवाल का जवाब देना होगा। इसमें बताना होगा कि मदरसे का भवन सुरक्षित है या नहीं। पेयजल, फर्नीचर, बिजली की व्यवस्था, शौचालय आदि सुविधाओं के बारे में बताना होगा। सर्वे फार्मेट के छठे कालम में मदरसे में पढ़ रहे छात्र- छात्राओं की कुल संख्या के बारे में जानकारी देनी है मदरसे में कुल शिक्षकों की संख्या क्या है। इसका विवरण देना है मदरसे में लागू पाठ्यक्रम क्या है। किस पाठ्यक्रम के आधार पर बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। मदरसे की आय का स्रोत क्या है। इसमें यह बताना होगा कि मदरसा को संचालित करने के लिए दान या जकात मिल रही है तो वह कहां से आ रह है क्या इन मदरसों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं किसी और शिक्षण संस्थान स्कूल में नामांकित हैं। छात्रों के अन्य संस्थानों में भी एडमिशन लिए जाने के बारे में जानकारी ली जाएगी क्या किसी गैर सरकारी संस्था या समूह से मदरसे की संबद्ध है। इस पूरे मामले पर अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने के .डी न्यूज़ यूपी की खास मुलाकात में जानकारी दी।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को सुल्तानपुर सांसद मेनका गांधी ने फटकार लगाई।

सनसनीखेज खबरो के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


अबतक लगभग ग्यारह सौ गांवो का कर लिया है दौरा-सांसद मेनका गांधी

Leave a Reply

%d bloggers like this: