आखिर धोपाप को हिन्दू धर्म में क्यों मिली है इतनी बड़ी मान्यता, आइये आप को रुबरू कराते हैं पूरी जानकारी, देखे पूरी वीडियो रिपोर्ट।

0 134

- Advertisement -

लाखों की संख्या में धोपाप में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी।

लंभुआ विधानसभा क्षेत्र में धोपाप नाम से प्रसिद्ध धार्मिक स्थल स्थित है। प्रतिवर्ष रामनवमी एवं जेष्ठ शुक्ल के दशमी को प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु आदि गंगा गोमती में आस्था की डुबकी लगाते हैं। ऐसा मानना जाता है कि यहां स्नान करने से पाप से मुक्ति मिलती है। श्रद्धालुओं के आने का रहा सिलसिला जारी, स्नान दान के दौरान मेले में हुई एक वृद्धा की मौत।

- Advertisement -


आखिर धोपाप को हिन्दू धर्म में क्यों मिलती है इतनी तहजीब, आइये आप को कराते हैं रुबरू, देखे पूरी रिपोर्ट।

सुलतानपुर, प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी जेष्ठ के दशहरा पर्व पर लगने वाले मेले में इस बार भारी भीड़ नजर आई ! बुधवार से ही वहां पर श्रद्धालुओं एवं दुकानदारों का आना शुरू हो गया ! गुरुवार को भोर से ही साइकिल, मोटरसाइकिल, कारों से लोगों के मेले में आने का सिलसिला जारी रहा ! कोरोना के चलते जहां विगत वर्षों में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं में कमी आई थी ! वहीं इस बार लाखों श्रद्धालुओं ने धोपाप में पहुंचकर स्नान- दान किया ! स्नान करने के उपरांत श्रद्धालुओं के द्वारा ऊपर टीले पर स्थित भगवान श्रीराम जानकी मंदिर में पूजा अर्चना की जाती है ! धोपाप मेले की एक पुरानी मान्यता है कि यहां पर भगवान राम रावण का वध करने के उपरांत ब्रह्म दोष से बचने के लिए इसी स्थान पर गोमती नदी में जेष्ठ मास में पड़ने वाले दशहरा के अवसर पर स्नान किया था ! तब से प्रतिवर्ष लगातार इस स्थान पर एक विशाल मेले का आयोजन होता चला आ रहा है ! स्नान दान के दौरान इस बार धोपाप में सिविल लाइन प्रतापगढ़ निवासी गीता सिंह(60) पत्नी स्व० वीरेंद्र प्रताप सिंह भीषण गर्मी के चलते अचेत होकर गिर पड़ी परिवारी जनों द्वारा जब तक उनको स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाती उसके पहले ही उनकी मौत हो गई ! पुलिस ने तत्काल एंबुलेंस के माध्यम से शव को मेले से बाहर कराते हुए परिजनों के साथ उनके गंतव्य को रवाना कर दिया ! अचानक इस घटना के होने से परिवारी जनों का रो -रो कर बुरा हाल था !

बेतहासा गर्मी के बीच भी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कह दी ठंडी गर्मी और बुलडोजर की बड़ी बात, देखे पूरी खबर।

सनसनीखेज खबरो के लिए kd news up यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।


बेतहासा गर्मी के बीच भी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कह दी ठंडी गर्मी और बुलडोजर की बड़ी बात, देखे पूरी खबर

बाइट – एसडीएम लम्भुआ महेंद्र कुमार श्रीवास्तव
बाइट – पुजारी

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=pfbid02vdbBJRKkgiperASimPVEb7VEh8PhcG2va4tasrrG4kUsPhzRAHCwU33EPtvPzYUKl&id=100007449816470&sfnsn=wiwspmo