KD NEWS LIVE

यह यूपी का कौन है पहलवान जिसने विदेशी जमीन पर गाड़ दिया हिंदुस्तान का झण्डा,जबरदस्त हो रही है शोशल मीडिया पर चर्चा,देखे वीडियो रिपोर्ट।

0 794

दुनिया मे वीर महान के नाम का डंका बज रहा है ,चारो तरफ चर्चा हो रही हैं यह वीर महान कौन है कहाँ के है हम इस बारे में आप को सारी जानकारी देंगे पहले हम आप को बताते हैं कि एक समय था, भारत में क्रिकेट के साथ WWE और WWF शो काफ़ी लोकप्रिय थे।उस दौरान
अंडरटेकर, केन, जॉन सीना, द रॉक जैसे बड़े-बड़े सुपरस्टार उस समय WWE में शीर्ष पर थे. भारत की तरफ़ से ‘द ग्रेट खली’ ने भी WWE में खलबली मचा दी थी.

द ग्रेट खली लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हो गए थे. अब इस सूची में वीर महान का नाम भी जुड़ गया है।


यह कौन है पहलवान जिसने विदेशी जमीन पर गाड़ दिया हिंदुस्तान का झण्डा,जबरदस्त हो रही है शोशल मीडिया पर चर्चा।*

वीर महान की सोशल मीडिया पर भी ज़बर्दस्त चर्चा हो रही है. WWE में प्रवेश करने के बाद वीर महान का भारतीय लुक और स्टाइल लोगों को जबरदस्त आकर्षित कर रहा है.

वीर महान कौन हैं? यह सवाल लोगो के मन में चल रहा है।
वीर महान का छोटे से गांव से लेकर WWE तक का सफ़र काफी संघर्षपूर्ण और रोमांचकारी रहा है.

वीर महान का असली नाम रिंकू सिंह राजपूत है और वो उत्तर प्रदेश के रविदास नगर ज़िले के गोपीगंज के है।यह 8 अगस्त 1988 को पैदा हुए थे.

रिंकू सिंह के पिता ट्रक चालक का काम करते हैं. उनके 9 बच्चे हैं. उनमें से एक रिंकू सिंह राजपूत हैं. सिंह परिवार गोपीगंज के एक छोटे से गांव में रहते हैं।

स्कूल के दिनों में रिंकू सिंह भाला फेंका करते थे. उन्हें भालाफेंक में जूनियर नेशनल में पदक भी मिला है. उसके बाद उन्होंने लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में दाख़िला लिया.

2008 में रिंकू ने द मिलियन डॉलर आर्म नाम के भारतीय रियलटी टीवी शो में भी हिस्सा लिया. इस शो में तेज़ बेसबॉल फेंकने वाले खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. ये बेसबॉल का एक टैलेंट हंट शो था.

इस टैलेंट शो में रिंकू सिंह को अपने भाला फेंकने के अनुभव का बड़ा फ़ायदा मिला. वैसे तो रिंकू सिंह ने उससे पहले कभी भी बेसबॉल नहीं खेला था, लेकिन अपने मज़बूत शरीर और रफ़्तार के कारण उन्होंने ने टैलेंट शो जीत लिया था.

रिंकू सिंह ने इस शो में 87 मील प्रतिघंटे यानी 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से बेस बॉल फेंकी थी और नंबर एक पर रहे थे. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कहानी के ऊपर एक फ़िल्म भी बनी है।

इसके बाद रिंकू सिंह की रूचि बेसबॉल में बढ़ गई. वो बेसबॉल में करियर बनाने के लिए अमेरिका चले गए. वहां उन्होंने अलग-अलग बेसबॉल टीमों में हिस्सा लिया. आख़िरकार पीटर्सबर्ग पाइरेट्स के साथ उन्होंने क़रार किया और वो कामयाब रहे.

रिंकू सिंह राजपूत पेशेवर अमेरिकी बेसबॉल टीम में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए. आगे रिंकू सिंह ने बेसबॉल फेंकने की अपनी रफ़्तार 87 मील प्रति घंटा से बढ़ाकर 90 मील प्रतिघंटा कर ली. उन्होंने 2009 से लेकर 2016 तक दुनियाभर के कई लीग में हिस्सा लिया. उनके खेल ने दुनिया का ध्यान खींचा.

2018 में रिंकू सिंह ने बेसबॉल खेल को अलविदा कह दिया. उसके बाद उन्होंने पेशेवर रेसलिंग की तरफ़ ध्यान देना शुरू किया. 2018 में उन्होंने WWE के साथ क़रार किया।

भारतीय खिलाड़ी सौरव गुर्जर के साथ मिलकर उन्होंने ‘द इंडस शेर’ नाम की टीम बनाई. दोनों ने मिलकर WWE NXT में हिस्सा लिया. शुरुआती दौर में रिंकू सिंह अपने पहले नाम रिंकू से ही WWE में चर्चित थे.

उनकी टीम में जिंदर महाल नाम का एक सदस्य और जुड़ गया. इस समय रिंकू ने वीर नाम धारण कर लिया था और वो इसी नाम से कई शो में शामिल हुए.

वीर, शॉकी और जिंदर से बनी टीम ने लगातार 12 मुक़ाबले जीते. आख़िर 2021 में वीर कई कारणों की वजह से अपनी इस टीम से अलग हो गए. उन्होंने स्वतंत्र रेसलर के तौर पर WWE रॉ के साथ क़रार किया. इस बार उन्होंने अपना नाम वीर महान रखा.
वीर महान के मज़बूत शरीर के बारे में हम बता दे उनकी ऊंचाई 6 फ़ुट 4 इंच और वज़न 125 किलो है.

WWE के शो में वीर महान असल भारतीय स्टाइल में दिखाई देते हैं. उनके भुजाओं तक आने वाले बाल, काली आंखें, लंबी दाढ़ी और माथे पर लगे चंदन के साथ उनका व्यक्तित्व और भी भव्य दिखता है.

इसके साथ ही, इनके लुक की सबसे ख़ास बात है माथे पर लगा पारंपरिक भारतीय चंदन. उनके पुराने साथी सौरव गुर्जर भी उनकी तरह ही माथे पर चंदन लगाते थे.

वीर महान के सीने पर बड़े अक्षरों से मां लिखा है जो सबका ध्यान अपनी तरफ़ खींच लेता है. वो गले में रुद्राक्ष की माला और काले कपड़े पहनते हैं. इस लुक में वो अलग ही दिखाई देते हैं.

अपने लक्ष्यभेदी स्टाइल के साथ चार अप्रैल को वीर महान ने WWE में क़दम रखा था. बीते साल अक्तूबर के महीने में वीर की WWE रॉ में काफ़ी चर्चा हुई थी. उनका बड़े पैमाने पर विज्ञापन भी हुआ था. आख़िर चार अप्रैल को वीर महान मुक़ाबले के लिए रिंग में उतरे. इस मुक़ाबले में वीर महान ने रे और डोमिनिक मिस्ट्रियो की पिता-पुत्र की जोड़ी को पछाड़ दिया था. इस मुक़ाबले की सोशल मीडिया पर काफ़ी चर्चा हुई थी। हम इस तरह की सनसनीखेज खबरों को आगे और भी दिखाते रहेंगे।सब्सक्राइब करें kd news up चैनल।

सरकारी अस्पताल में नही दिखता ऐसा नजारा,हुआ वीडियो वायरल,बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट नेहा तिवारी की हो रही हैं चारो तरफ चर्चा,देखे पूरा क्या हैं माज़रा,देखे वीडियो रिपोर्ट।

सनसनीखेज खबरों के लिए kd news up और awadhi tak यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।


सरकारी अस्पताल में नही दिखता ऐसा नजारा,बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट नेहा तिवारी की हो रही हैं चारो तरफ प्रसंसा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: