#सुलतानपुर-नई रोशन’ में महिलाओं ने सीखे स्वावलंबन के लिए गुन

0 232

- Advertisement -

‘नई रोशन’ में महिलाओं ने सीखे स्वावलंबन के लिए गुन
सुलतानपुर 29 दिसंबर। मॉडर्न ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ने ‘नई रोशनी’ योजना अंतर्गत अलग अलग पाँच ग्रुपों में 125 अल्पसंख्यक महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किए, जिससे महिलाएं स्वरोजगार से जुड़कर स्वावलंबी बन सके।
भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से ‘नई रोशनी’ योजना अंतर्गत महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए छः दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिले में मॉडर्न ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ने इस योजना अंतर्गत पिछले दिनों पाँच अलग अलग बैचों का प्रशिक्षण कोविड-19 की गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए प्रारंभ किया, जिसके एक बैच में पचीस महिलाएं स्वरोजगार के लिए ट्रेलरिंग, ग्लास पेंटिंग, हाथ का पंखा, थैला, लिफ़ाफ़ा, कपड़े की डिजाइनिंग, फ्लावर स्पाट, बेसिक कंप्यूटर, आशावादी लेक्चर का प्रशिक्षण व शिक्षा के साथ सरकार की हेल्प लाइन, शिकायत नम्बर तथा अन्य महिलाओं संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गयी।
संस्थान के निदेशक सरवर रहमान ने बताया कि नई रोशनी योजना के माध्यम से महिलाएं छोटा-मोटा स्वरोजगार कर स्वावलंबी बन सकेंगी। उन्हें परिवार के भरण पोषण के लिए किसी पर आश्रित नही रहना पड़ेगा। सरकार की यह योजना महिलाओं के लिए बरदान साबित होगीं। कार्यक्रम में योजना समन्वयक मो. जहीन, सबा तारिक तथा सलाहकार कृपा शंकर मौजूद रहे।