सुल्तानपुर के पंत स्पोर्ट्स स्टेडियम के जीर्णोद्धार व इसौली विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत लगभग 9 करोड़ 39 लाख रूपए की लागत से चन्दौर में ढबिया-चंदौर ड्रेन कार्य का हुआ शिलान्यास

0 305

- Advertisement -

सुलतानपुर ।पूर्व केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद मेनका संजय गांधी ने खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी के साथ आज लगभग 5 करोड़ की लागत से सुल्तानपुर के पंत स्पोर्ट्स स्टेडियम के जीर्णोद्धार व आधुनिकीकरण कार्य सहित इसौली विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत लगभग 9 करोड़ 39 लाख रूपए की लागत से चन्दौर में ढबिया-चंदौर ड्रेन कार्य का जल शक्ति राज्य मंत्री बल्देव सिंह औलख के साथ शिलान्यास किया । खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने कहा कि जीर्णोद्धार की स्वीकृत धनराशि चार करोड़ 83 लाख रुपए जारी कर दिए गए हैं। खेल मंत्री ने राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलों में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले पांच खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया।जिला क्रीड़ा अधिकारी शीला भट्टाचार्य ,जिला ओलंपिक संघ के सचिव वेद प्रकाश उपाध्याय चैम्पियन भी मौजूद ।संचालन जिला महामंत्री विजय त्रिपाठी ने किया।

खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने कहा कि जब से केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश में योगी जी की सरकार बनी है तब से खेलो इंडिया के तहत देश ही नहीं उत्तर प्रदेश में भी खेलों को व्यापक स्तर पर बढ़ावा मिला है।उन्होंने कहा आजादी के 70 सालों में जहां प्रदेश में 80 स्टेडियम बनाए गए थे वही पिछले 3 वर्षों में प्रदेश में 39 स्टेडियम बना दिए गए।उन्होंने कहा सुलतानपुर जिला हमारे एजेंडे में सदैव नम्बर-1 पर रहता है। उन्होंने बताया कि मैं मार्च में ही जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास करने वाला था। लाकडाउन फिर उपचुनावों में व्यस्तता के कारण आज शिलान्यास किया गया है।

- Advertisement -

सांसद मेनका संजय गांधी ने कहा कि खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम आधुनिकीकरण के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा की गई मदद की वह आभारी है, उन्होंने खेल मंत्री के प्रति भी आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि स्टेडियम के जीर्णोद्धार व आधुनिकीकरण से यहाँ के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि स्टेडियम में ओपन जिम के लिए केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजजू को पत्र लिखा है।उन्होंने स्टेडियम के बाउण्ड्रीवाल के आगे अमरतास, कचनार आदि पेड़ लगवाने के लिए कहा।

खेल निदेशक आर.पी.सिंह ने बताया कि जीर्णोद्वार के क्रम में तरणताल का आधुनिकीकरण किया जाएगा।बैडमिंटन हॉल व टेबल टेनिस हाल को भी सुसज्जित किया जाएगा उन्होंने बताया कि इस बजट में रेसिंग ट्रैक का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वीकृत बजट चार करोड़ 83 लाख में से अभी तक एक करोड़ 85 लाख रुपए फंड में आ भी गए हैं, आज के शिलान्यास के कार्यक्रम के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इससे बेहतर संसाधनों से खिलाड़ियों का भविष्य उज्जवल होगा।

भाजपा प्रवक्ता विजय सिंह रघुवंशी ने बताया कि
इस मौके पर निवर्तमान जिला अध्यक्ष जगजीत सिंह छंगू,पूर्व जिला अध्यक्ष गिरीश नारायण सिंह, करूणा शंकर द्विवेदी, ॠषिकेष ओझा, अर्जुन सिंह, डाॅ सीताशरण त्रिपाठी, सुमन सिंह,सांसद प्रतिनिधि रणजीत कुमार,लंभुआ विधायक प्रतिनिधि चिंतामणि द्विवेदी, जिला उपाध्यक्ष प्रवीन कुमार अग्रवाल, आनन्द प्रकाश द्विवेदी , प्रीति प्रकाश,आलोक आर्या, जिला महामंत्री घनश्याम चौहान, धर्मेन्द्र कुमार,भावना सिंह,अनीता पाण्डे,प्रात्येश सिंह बंटी, प्रदीप शुक्ला,संदीप सिंह,विनोद सिंह, आकाश जायसवाल, मनोज श्रीवास्तव, अखिलेश जायसवाल,एल.के.दूबे, गांधी सिंह, बृजेश वर्मा,विवेक सिंह ,रामनारायण उपाध्याय, बाबी सिंह आदि उपस्थित रहे।

वही पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी व जल शक्ति मंत्री बलदेव सिंह औलख ने आज सुल्तानपुर जनपद के इसौली क्षेत्र के 19 गांव के 5 हजार किसानों को दीपावली पर्व का तोहफा देते हुए ढबिया- चन्दौर ड्रेन का चन्दौर में शिलान्यास किया। इस क्षेत्र में पिछले तीन दशकों से 19 गांव की 2000 बीघा भूमि पर निरंतर जलभराव होने से लगभग हजारो किसान कृषि कार्यों से वंचित थे। सांसद मेनका गांधी के प्रयास से प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 9 करोड़ 38 लाख रुपए की मंजूरी दे दी है। शिलान्यास के बाद उक्त योजना पर कार्य भी शुरू कर दिया गया है,इस योजना से क्षेत्रीय किसानों में खुशी की लहर है।सांसद मेनका संजय गांधी ने बताया कि चुनाव के दौरान ही किसानों की मांग को उन्होंने पूरा कर दिया है इसके लिए सांसद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व जल शक्ति मंत्री बलदेव सिंह औलख के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि ड्रेन व पुल के निर्माण से क्षेत्रीय किसान निर्बाध रूप से खेती किसानी का कार्य कर सकेंगे।उन्होंने बताया कि महिला मोर्चा अध्यक्ष बबिता तिवारी लगातार इस कार्य के लिए प्रयासरत रही। उन्होंने कहा संजय सिंह त्रिलोकचंदी भी सतहरी झील समस्या निदान के लिए लगे रहे।

जलशक्ति राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख ने कहा कि आज मैं देख रहा हूं कि इस योजना के शुभारंभ के बाद किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दिखाई पड़ रही है,इसका कारण यह है कि इस ड्रेन के निर्माण के बाद किसान अपनी दोनों फसलों की खेती कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ड्रेन के निर्माण के बाद सिल्ट की सफाई की जाएगी, 5 पुल भी बनाए जाएंगे, जिसके बाद पानी बाहर नहीं आ सकेगा, उन्होंने कहा कि इस योजना लाने में सांसद मेनका गांधी जी का सराहनीय प्रयास रहा किसानों के चेहरे पर देख रही मुस्कान उनके प्रयासों का नतीजा है।उन्होंने बताया कि आने वाले समय में सभी ग्राम वासियों को नल का शुद्ध पानी पहुँचाया जाएगा। औलख ने आश्वस्त किया कि जिले की खराब पड़ी 65 सरकारी ट्यूबवेल को जल्द ही चलवाया जायेगा।
यहा पर पूर्व मंत्री ओम प्रकाश पांडे, भाजपा नेता ओम प्रकाश पांडे बजरंगी ने भी संबोधित किया। संचालन जिला उपाध्यक्ष संजय सिंह त्रिलोकचंदी ने किया। इस मौके पर मण्डल अध्यक्ष प्रदीप पांडे ने सभी का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में बांसी में भाजपा नेता अखिलेश तिवारी के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने मोटर साइकिल जुलूस के साथ सांसद मेनका संजय गांधी व जलशक्ति राज्य मंत्री बल्देव सिंह औलख का जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर पूर्व जिला महामंत्री श्याम बहादुर पांडे, शशिकान्त पांडे, अवधराज सिंह, अवधेश त्यागी, मण्डल अध्यक्ष संदीप तिवारी, महावीर श्रीवास्तव, संतोष सिंह, संतोष दूबे,रामचन्द्र दूबे, पूजा जायसवाल, मधु अग्रहरि, महंत अवधेश दास सहित हजारों की संख्या में किसान उपस्थित रहे।