यूपी/सुलतानपुर-सीएए कानून नागरिकता देने के लिए बना है, किसी की नागरिकता छीनने के लिए नही-शिक्षा मन्त्री

0 115

- Advertisement -

सीएए कानून नागरिकता देने के लिए बना है, किसी की नागरिकता छीनने के लिए नही-शिक्षा मन्त्री

- Advertisement -

सुलतानपुर 11 जनवरी/प्रदेश के बेसिक शिक्ष राज्य मन्त्री (स्वतंन्त्र प्रभार) सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि सीएए कानून नागरिकता देने के लिए बना है, किसी की नागरिकता छीनने के लिए नही।
यह विचार शिक्षा मन्त्री प0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित राष्ट्रहित में बढ़ते कदम की संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये। उन्होने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा देश के हित में कदम उठाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम-2019 को भी सरकार द्वारा लागू किया गया पर कुछ लोगों द्वारा अपने राजनैतिक स्वार्थवश नागरिकता संशोधन अधिनियम-2019 को गलत ढंग से परिभाषित किया जा रहा है। जबकि यह कानून हमारे पड़ोसी देशों में धार्मिक उत्पीड़न के कारण वहाॅ के विस्थापितों हिन्दु, सिख, इसाई, जैन बौद्व, पारसी आदि जो वर्ष 2014 तक इस देश में आ गये हो, को नागरिकता प्रदान करने का प्राविधान इस अधिनियम में किया गया है।
शिक्षा मन्त्री ने कहा कि सीएए कानून नागरिकता देने के लिए बना है, किसी की नागरिकता छीनने के लिए नही। भारत के अल्पसख्यकों विशेषकर मुसलमानों का सीएए से कोई अहित नही है। इस कानून से देश के नागरिकों की नागरिकता पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा। यह कानून किसी भी भारतीय हिन्दु, मुसलमान, सिख, इसाई, जैन बौद्व, पारसी आदि को प्रभावित नही करेगा। उन्होने कहा कि इस अधिनियम के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान व बग्लादेश में धार्मिक उत्पीड़न के कारण वहाॅ से आये हिन्दु, सिख, इसाई, जैन बौद्व, पारसी धर्म को मानने वाले शरणार्थियों को भारत की नगारिकता दी जायेगी, जो 31 दिसम्बर 2014 से पूर्व से ही इस देश में रह रहे हो तथा जो केवल इन तीन देशों से धर्म के आधार पर प्रताड़ित किये गये हो। उन्होने यह भी कहा कि अभी तक भारतीय नगारिकता लेने के लिए 11 वर्ष भारत में रहना अनिवार्य था। मन्त्री जी ने कहा कि यह कानून केवल उन लोगों के लिए है, जिन्होने वर्षो से बाहर रहकर उत्पीड़न का सामना किया और उनके पास भारत आने के अलावा और कोई जगह नही है। उन्होने कार्यकर्ताओं से इस अधिनियम के विषय में जनजागरूकता लाते हुए भ्रम को दूर करने का आहवान किया। इससे पूर्व मंत्री जी व अन्य अतिथगणों ने माॅ सरस्वती जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया।
कार्यक्रम को राष्ट्रीय महामंत्री अखिल भारतीय संत समिति स्वामी जीतेन्द्रानन्द सरस्वती व अध्यक्ष डाॅ0 राम मनोहर लोहिया शिक्षक संघ अयोध्या डाॅ0 वी0पी0 सिंह ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर विधायक सुलतानपुर सूर्यभान सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा जगजीत सिंह, राज्य महिला आयोग की सदस्य सुमन सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका बबिता जायसवाल, डाॅ0 आर0ए0 वर्मा, डाॅ0 जे0पी0 सिंह, डाॅ0 ए0के0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0 आर0 विश्वकर्मा, डाॅ0 प्रीती प्रकाश, सीमा सिंह तथा कार्यक्रम का संचालन ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा किया गया।