यूपी/अमेठी-प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनदासपुर का डीएम ने किया औचक निरीक्षण,प्रधानाचार्य व अध्यापको का स्थानांतरण करने का दिया निर्देश

0 173

- Advertisement -

यूपी/अमेठी-प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनदासपुर का डीएम ने किया औचक निरीक्षण,प्रधानाचार्य व अध्यापको का स्थानांतरण करने का दिया निर्देश

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

शिक्षा की खराब गुणवत्ता सहित तमाम खामियां मिलने पर संबंधित को लगाई कड़ी फटकार

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने आज नगर पालिका क्षेत्र गौरीगंज के प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनदासपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शिक्षा की खराब गुणवत्ता सहित अन्य खामियां मिलने पर प्रधानाचार्या को कड़ी फटकार लगाई।उन्होंने बच्चों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली।जिलाधिकारी ने कक्षा 8 के छात्रों से मानचित्र में भारत का नक्शा पहचानने, राज्यों की राजधानी, धातुओं के बारे में तथा पहाड़ा, जोड़, गुणा सहित अन्य प्रकार के प्रश्न छात्रों से पूछे, परंतु जिलाधिकारी के एक भी प्रश्न का उत्तर छात्रों द्वारा नहीं दिया गया। जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए प्रधानाचार्या तथा अन्य अध्यापकों का स्थानांतरण करने के निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी ने बच्चों को मिलने वाले मध्यान्ह भोजन की जानकारी ली।

मिड-डे-मिल रजिस्टर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि रजिस्टर में माह दिसंबर 2019 में खाद्यान्न की प्राप्ति एवं खर्च दर्ज नहीं किया गया था, मध्यान्ह भोजन रजिस्टर में पेंसिल से लिखा होने पर तथा एबीएसए द्वारा समय-समय पर निरीक्षण न करने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए एबीएसए शिव बहादुर मौर्या को कड़ी चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए।इसके साथ ही उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी की संयुक्त रूप से टीम बनाकर मिड डे मील व मध्यान्ह भोजन वितरण व स्टॉक की जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय में 67 छात्र व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 37 छात्र उपस्थित पाए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में बच्चों की शिक्षा का स्तर बहुत ही खराब है। उन्होंने मौजूद प्रधानाचार्या व सहायक अध्यापकों को निर्देश दिए की बच्चों की शिक्षा के प्रति गंभीर रहें।

निरीक्षण के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी शिव बहादुर मौर्य,पूर्व माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापक श्रीमती इंदिरा सिंह व प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सरिता शुक्ला सहित सहायक अध्यापक मौजूद रहे।