यूपी/अमेठी-राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का समापन

0 210

- Advertisement -

यूपी/अमेठी-राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का समापन

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

रणवीर रणंजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय,अमेठी के राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के समापन सत्र की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 त्रिवेणी सिंह ने कहा हमारा देश युवाओं का देश है।युवा स्वस्थ होगा तभी राष्ट्र स्वस्थ होगा।सभ्य एवं विकसित राष्ट्र के लिए युवाओं को नैतिक तथा स्वावलम्बी होना होगा।स्वावलम्बी युवा ही भारत को विकसित राष्ट्र बना सकता है। ऐसे शिविर से युवाओं के अन्दर आत्म विश्वास एवं सेवा भाव का विकास होता है।आपके कार्य समाज के लिए आदर्श बने यही इस शिविर का वास्तविक उद्देश्य है।हमारी संस्कृति का मूल गाँव, गंगा,गायत्री,गीता एवं गाय के संरक्षण की जिम्मेदारी युवाओं को है।

मुख्य अतिथि स्वामी विमल दास जी महाराज ने कहा आज ऐसी शिक्षा की जरूरत है जिससे युवाओं में सकारात्मक ऊर्जा विकसित हो।ऐसा तभी सम्भव है जब उनकी दिनचर्या ठीक हो, युवाओं में कर्म करने की जुनून हो लेकिन वह जुनून देश के प्रति पहले हो।

स्वागत करते हुए कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 धनंजय सिंह ने कहा शिविर के माध्यम से प्रतिदिन स्वयंसेवकों को कुछ न कुछ सीखने का अवसर प्राप्त हुआ।मयंक तिवारी,अमिता यादव, मोइनूद्दीन,नेहा पाण्डेय, सूरज सिंह, प्रतिमा सिंह तथा धीरज अग्रहरि को टोली नायक के रूप में प्रशंसनीय कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया।

समापन कार्यक्रम में कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, डाॅ0 सन्तोष कुमार सिंह,डाॅ0 शिप्रा सिंह आदि शिक्षक एवं स्वयंसेवक उपस्थित रहे।सभी के प्रति आभार डाॅ0 देवेन्द्र मिश्र ने तथा संचालन छात्र शिवाकान्त गुप्ता ने किया।