यूपी/सुलतानपुर-जनपद में अनुराग श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास एवं कानून व्यवस्था की की समीक्षा,दिया निर्देशित

0 146

- Advertisement -

नोडल अधिकारी ने की विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा

सुलतानपुर 25 नवम्बर/ प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज व नोडल अधिकारी जनपद अनुराग श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास एवं निर्माण कार्यों के साथ ही कानून व्यवस्था की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने दायित्वों का ईमानदारी के साथ निर्वहन करते हुए शासन की मंशानुरूप कार्य करना सुनिंिश्चत करें।
प्रमुख सचिव ने विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की। गोसदन की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि जनपद में स्थायी गोसदन तैयार हो जाने पर अस्थाई गोसदनों के पशुओं को स्थायी गोसदनों में स्थानान्तरित किये जायें। साथ ही उनकी समुचित देखभाल भी की जाये। विविध प्रकार की पेंशन की समीक्षा में पाया गया कि कतिपय कारणवश कुछ लाभार्थी पेंशन से वंचित हैं। प्रमुख सचिव ने शत-प्रतिशत पात्रों को पेंशन योजना से आच्छादित किये जाने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होंने लक्ष्यानुरूप धान खरीद किये जाने, आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत अधिक से अधिक पात्रों को लाभ दिये जाने, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौंचालयों का निर्माण कराये जाने, एनआरएलएम के अन्तर्गत महिला समूहों को रोजगारोंन्मुखी प्रशिक्षण दिलाने एवं महिला समूहों को प्रोत्साहन हेतु प्रेरणा कैण्टीन खुलवाने, जल निगम की निर्माणाधीन 11 पेयजल परियोजनाओं को मार्च 2020 तक पूर्ण कर लिये जाने, लोक निर्माण विभाग द्वारा गढढा मुक्त की गयी सड़कों का निरीक्षण किये जाने, कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक पंजीकरण कराने, बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत स्वेटर वितरण में गति लाने, नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य बेहतर ढंग से कराये जाने, राजस्व वादों का नियमित सुनवाई किये जाने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी जन-जन तक पहंुचाने आदि सहित कानून व्यवस्था को बनाये रखने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
इससे पूर्व प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास ने विकास खण्ड कुड़वार के अन्तर्गत ग्राम पंचायत असरोगा में ग्राम चैपाल लगाकर ग्राम पंचायत में कराये गये विकास एवं निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन कराया तथा कहा कि कोई भी पात्र शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे। ग्राम की कुछ महिला व पुरूषों द्वारा पेंशन व आवास की मांग की। प्रमुख सचिव ने सभी पात्रों को पेंशन व आवास देने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिनके पास अपनी भूमि नहीं है उन्हें आवासीय पट्टा का आवंटन भी किया जाये। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि जनपद के दिसम्बर तक 30 हजार आवासीय पट्टा आवंटन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने प्रमुख सचिव को आश्वस्त करते हुए कहा कि होई भी पात्र आवास विहीन नहीं रहेगा।
प्रमुख सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बने लाभार्थी रामनाथ के आवास पर जाकर स्थालीय सत्यापन किया तथा लाभार्थी से बैंक पासबुक मंगवाकर अवलोकन भी किया। ग्राम के अन्य लाभार्थियों के निर्मित आवास व शौंचालयों का निरीक्षण प्रमुख सचिव ने किया।
इसके पश्चात प्रमुख सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जयसिंहपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक्स-रे रूम का निरीक्षण कर एक्स-रे मशीन कार्यरत है अथवा नहीं का जायजा लिया। एक्स-रे मशीन सही दशा में पायी गयी। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एस0के0 पटेल से मरीजों को उपलब्ध करायी जा रही सुविधाएं आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्राप्त किया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार, मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक नगर डाॅ0 मीनाक्षी कात्यायन, अपर पुलिस अधीक्षक(ग्रामीण) शिवराज, जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0आर0 विश्वकर्मा, परियोजना निदेशक (डी0आर0डी0ए0) एस0के0 द्विवेदी, उप कृषि निदेशक शैलेन्द्र कुमार शाही, उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल सहित अन्य जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।
——————————————————-

- Advertisement -