रायबरेली-कन्या सुमंगला योजना के लिए 181 लोगों ने किया ऑनलाइन आवेदन

0 303

- Advertisement -

कन्या सुमंगला योजना के लिए 181 लोगों ने किया ऑनलाइन आवेदन

रिपोर्ट- हिमांशु शुक्ला

- Advertisement -

रायबरेली। बेटियों के लिए संचालित कन्या सुमंगला योजना के लाभ के लिए 181 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। विभाग को ऑनलाइन मिलने वाले आवेदनों को जांच के लिए बीडीओ और एसडीएम को भेजा जा रहा है।रिपोर्ट आने के बाद जिला स्तरीय समिति के अनुमोदन के बाद बेटियों को योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। जिले स्तर पर 11 अक्तूबर को कार्यक्रम होगा, जिसमें अब तक आवेदन में पात्र पाए जाने वाले लोगों को योजना के लाभ के संबंध में प्रमाणपत्र दिया जाएगा। एक अप्रैल के बाद जन्म लेने वाली नवजात (बालिका) के लिए कन्या सुमंगला योजना संचालित की गई है। योजना के तहत छह श्रेणियों में बच्ची को धनराशि दी जाती है, जिससे वह अपनी पढ़ाई कर सकती है। योजना तो एक अप्रैल से ही लागू कर दी गई थी, लेकिन सितंबर महीने में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए साइट एक्टिव किया गया। वेबसाइट https://mksy.up.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू की गई। अब तक जिले में 181 लोगों ने योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में जमा कराए गए 80 आवेदनों को भी ऑनलाइन करा दिया गया है।
ऑनलाइन आवेदनों को जांच के लिए बीडीओ व एसडीएम को भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद पात्र बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा। लाभार्थी परिवार यूपी का रहने वाला हो। वार्षिक आय तीन लाख रुपयेे से अधिक न हो। लाभार्थी के सिर्फ दो बच्चे हों। दो बच्चियों तक योजना का लाभ मिल सकेगा। यदि किसी ने अनाथ बालिका को गोद लिया है तो भी दो बालिकाओं को ही लाभ मिलेगा। यदि पहली बेटी है और दूसरे प्रसव में जुड़वा बेटियां हो रही हैं तो तीनों बेटियों को योजना को लाभ मिलेगा। बालिका के जन्म होने पर दो हजार रुपये, एक साल की उम्र पूरी करने पर एक हजार, कक्षा एक में दाखिले के बाद दो हजार रुपये दिए जाएंगे।कक्षा छह में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा नौ में प्रवेश पर तीन हजार और स्नातक स्तर पर दाखिले के बाद बालिका को पांच हजार रुपये दिए जएंगे। एक बालिका को योजना के तहत छह श्रेणियों में 15 हजार रुपये मिलेंगे।

जिला प्रोबेशन अधिकारी कन्या सुनीता देवी ने बताया कि सुमंगला योजना के लिए अब तक 181 ऑनलाइन आवेदन हो गए हैं। आवेदनों को जांच के लिए बीडीओ एसडीएम को भेजा गया है। रिपोर्ट आते ही समिति निर्णय लेगी। 11 अक्तूबर को होने वाले कार्यक्रम में लाभार्थियों को प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। जो भी लाभार्थी हैं वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।