रायबरेली-एटीएम पर रहेगा जोर, चार दिन बैंक बंद

0 159

- Advertisement -

एटीएम पर रहेगा जोर, चार दिन बैंक बंद

रिपोर्ट- हिमांशु शुक्ला

- Advertisement -

रायबरेली : दीपावली पर चार दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में त्योहार में रुपयों की कमी न हो इसके लिए एटीएम पर पूरा जोर रहेगा। ऐसे में अब प्राइवेट कंपनियों पर दारोमदार टिका है। ऐसे में यदि एटीएम के चेस्ट खाली रहे तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। साथ ही त्योहार पर करेंसी की दिक्कत हर किसी को परेशान कर सकती है। धनतेरस के बाद से चार दिन तक बैंकों में अवकाश रहेगा। इस दौरान पूरी जिम्मेदारी एटीएम पर आ जाएगी। इससे जहा जमा-निकासी नहीं हो सकेगी। वहीं कैश के लिए एटीएम तक लोग भागदौड़ करेंगे। इस बाबत कहीं पर कोई दिक्कत न हो इसके लिए अफसरों ने भी खाका तैयार कर लिया है। उनकी माने तो शहर हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र। कहीं पर कैश की किल्लत नहीं पड़ेगी। साथ ही ऑन लाइन, डिजिटल ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं। इसको लेकर सरकार भी बढ़ावा दे रही है।

इनसेट-

ग्रामीण क्षेत्रों पर रहेगी विशेष नजर

ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम हमेशा दगा देते रहे हैं। अब दिवाली पर इनका क्या हाल होगा यह बड़ा सवाल है। ग्रामीण क्षेत्रों के एटीएम के करेंसी चेस्ट में दो से तीन लाख रुपया डाला जाता है। यदि चार दिन के अवकाश में किसी एक दिन भी करेंसी चेस्ट में पैसा न डाला गया तो दिक्कत होना तय है।

“रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देश पर आउटसोर्सिंग एजेंसी एटीएम में पैसा डालती है। त्योहार पर लोगों को परेशानी न हो इसके निर्देश दिए गए हैं। बैंक बंद होने के दौरान सभी में पर्याप्त कैश उपलब्ध रहेगा।”
– विजय शर्मा, लीड बैंक मैनेजर