सुलतानपुर-संभावित बाढ़ के देखते हुए प्रशासन एलर्ट,बाढ़/दैवीय आपदा प्रबन्धन के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित

मुख्य राजस्व लेखाकार कार्यालय में स्थापित आपदा कन्ट्रोल रूम जिसका दूरभाष नं0-1077 (टोल-फ्री) 05362-220189 पर तथा आपदा सहायक शैलेन्द्र श्रीवास्तव, जिनका मोबाइल नम्बर/व्हाट्सएप्प नम्बर 9415457179 है, पर उपलब्ध कराये जाने के निर्देश भी दिये।

0 370

- Advertisement -

संभावित बाढ़ के दृष्टिगत प्रशासन एलर्ट

बाढ़/दैवीय आपदा प्रबन्धन हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित

- Advertisement -

सुलतानपुर 27 सितम्बर/ विगत तीन दिनों से अतिवृष्टि के कारण गोमती नदी के जल स्तर में वृद्धि हो रही है। जिसके कारण गोमती नदी के तटीय इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, के दृष्टिगत किसी भी स्थिति से निपटने के लिये जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। बाढ़/दैवीय आपदा प्रबन्धन हेतु जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम की स्थापना भी कर दी गयी है।

इन्हें भी पढ़े-//                    सुल्तानपुर
*कुदरत का बरपा कहर,अतिवृष्टि से पलायन को मजबूर हो रहे लोग*
*मुख्यमंत्री के शासनादेश के बाद जागा जिलाप्रशासन, जारी किया एलर्ट*
लगभग 24 घण्टे से लगातार हो रही बारिश के कारण आमजनमानस पूरी तरह हुआ त्रस्त,लम्भुआ तहसील के गारावपुर पंचायत के मुसहर बस्ती में पानी ने कब्जा जमाया, बस्ती के लोग सुरक्षित जगह के लिये कर रहे पलायन,
बताते चले सूबे के आलाकमान ने आपदा की गंभीरता को देखते हुये शासनादेश जारी कर प्रशासनिक अमले को राहतकार्य में मुस्तैद रहने का निर्देश दिया,आपदा में अगर किसी की मौत होती है तो उसके लिये 24 घण्टे के भीतर 4 लाख के मुआबजे का है प्रावधान,वही मुख्यमंत्री के आदेश के बाद जिलाप्रशासन भी हरकत में आया जिलाधिकारी सी०इंदुमती ने आपदा हेल्पलाइन नॉ05362-240202-03 जारी कर सभी प्रशासनिक अधिकारियों को एलर्ट रहने का निर्देश दिया लेखपालों को अपने क्षेत्र में रहकर पीड़ितों को राहत पहुचाने के निर्देश दिये,अभी तक जनपद में दर्जन भर घरों के गिरने की है सूचना कोई जनहानि तो नही पर लाखो की धनसम्पत्ति का हुआ है नुकसान,हालांकि
पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगे भी भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है।

संभावित बाढ़/दैवीय आपदा से निपटने के लिये जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह जनपद हेतु तैयार की गयी बाढ़ प्रबन्धन एवं न्यूनीकरण योजना बुकलेट में दी गयी व्यवास्था के अनुरूप समस्त तैयारी कर लें तथा अपने अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारियों को तत्परता से बाढ़ शरणालय व बाढ़/जल भराव वाले क्षेत्रों में अन्य आवश्यक क्रियाएं गतिशील करा दें। बुकलेट तैयार करते समय यदि किसी अधिकारी/कर्मचारी का स्थानान्तरण हो चुका हो, तो उनके स्थान पर प्रतिस्थानी की तैनाती तत्काल कर दी जाये। तहसीलों में आपदा कन्ट्रोल रूम तत्काल प्रभाव से स्थापित किये जायें। उन्होंने सम्भावित बाढ़/बाढ़ की दैनिक सूचना प्रतिदिन प्रातः 08 बजे व सायंकाल 05 बजे अनिवार्य रूप से मुख्य राजस्व लेखाकार कार्यालय में स्थापित आपदा कन्ट्रोल रूम जिसका दूरभाष नं0-1077 (टोल-फ्री) 05362-220189 पर तथा आपदा सहायक शैलेन्द्र श्रीवास्तव, जिनका मोबाइल नम्बर/व्हाट्सएप्प नम्बर 9415457179 है, पर उपलब्ध कराये जाने के निर्देश भी दिये।
जिलाधिकारी ने जन सामान्य से अपील की है कि यदि उनके क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है अथवा अतिवृष्टि के कारण कोई दैवीय आपदा आती है, तो वह भी स्थापित किये गये इन कन्ट्रोल रूम नम्बर पर सूचना दें सकते हैं।
——————————————————————
पी0सी0पी0एन0डी0टी0 सलाहकार समिति की बैठक 28 सितम्बर को

सुलतानपुर 27 सितम्बर/पी0सी0पी0एन0डी0टी0 सलाहकार समिति की बैठक 28 सितम्बर को अपरान्ह 03 बजे मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में आहूत की गयी है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दी।