रायबरेली हुआ पानी पानी, बारिश ने मचाई तबाही-रायबरेली

रायबरेली जिले के ऊंचाहार, रोहनिया, जगतपुर और दीनशाह गौरा ब्लॉक क्षेत्र में धान की पैदावार ज्यादा होती है

0 190

- Advertisement -

रायबरेली हुआ पानी पानी, बारिश ने मचाई तबाही

रिपोर्ट- हिमांशु शुक्ला

- Advertisement -

रायबरेली : लगातार हो रही बारिश ने जिले में भारी तबाही मचा दी है बुधवार देर रात से तेज हवा चलने के कारण धान की फसल को खासा नुकसान हुआ है। बरसात से खिले किसानों के चेहरे हवा से बिगड़ी फसल की हालत देख मायूस हो गए हैं। अन्नदाता बिन मौसम बरसात से परेशान होने लगे हैं।

गौरतलब है कि रायबरेली जिले के ऊंचाहार, रोहनिया, जगतपुर और दीनशाह गौरा ब्लॉक क्षेत्र में धान की पैदावार ज्यादा होती है। कई सैकड़ा हेक्टेयर में धान के पौधे रोपे जाते हैं। किसानों को पहले बारिश न होने के कारण परेशानी हो रही थी और अब बारिश के साथ तेज हवाओं ने परेशान कर दिया है। इसकी वजह से बाली लगे पौधे जमीन पर गिर गए हैं। जिसके कारण उत्पादन पर काफी असर पड़ेगा। इसी को लेकर किसान चितित हैं। यही नहीं, तेज हवाओं की वजह से क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। तहसील उपकेंद्र से जुड़े गांव सावापुर, दौलतपुर, नजनपुर, सवैया धनी, पूरे मानी, खोजनपुर, सवैया राजे, हटवा, दिलमनपुर, डेडौली आदि गांवों की बिजली देर शाम तक बहाल हो सकी।

कोट-

तेज हवा और बरसात से किसानों की धान की फसल बर्बाद हो रही है। धान परत दर परत गिरता है, जो नीचे होगा वह तो पूरी तरह से पानी में सड़ जाएगा। ऊपर की परत कुछ चल सकती है, लेकिन वह भी भरपाई नहीं कर पाएगी।

-आरके कनौजिया, कृषि विशेषज्ञ