अम्बेडकरनगर-आलापुर /-आरोप-बीज एवं कीटनाशक की दुकानों पर हो रही नकली दवाओं एवं बीजो की खुले आम बिक्री*

*बगैर पंजीयन खुली दुकाने विभागीय अधिकारियों का मिला संरक्षण, किसान परेशान*

0 148

- Advertisement -

*बीज एवं कीटनाशक की दुकानों पर हो रही नकली दवाओं एवं बीजो की खुले आम बिक्री*

*बगैर पंजीयन खुली दुकाने विभागीय अधिकारियों का मिला संरक्षण, किसान परेशान*

- Advertisement -

रिपोर्ट-शिवम मिश्र

आलापुर अम्बेडकरनगर– आलापुर तहसील क्षेत्र की अन्नापुर, रामनगर, आरोपुर, इंदईपुर, हुसैनपुर, नरियावं,जहांगीरगंज, न्यौरी, माडरमऊ, चहोड़ा,मकरही, गिरैया बाजार, पदुमपुर, राजेसुल्तानपुर, सरयुनगर,गढवल समेत अन्य बाजारों में बगैर किसी पंजीयन के खुली बीज एवं कीटनाशक दवाओं की दुकानों पर किसानों का हो रहा काफी शोषण। नकली बीज एवं नकली कीटनाशक दवाएं किसानों को की जा रही धड़ल्ले से बिक्री। जिससे किसान हो रहे काफी परेशान।कृषि महकमे के अधिकारी व कर्मचारी शिकायतों के बाबजूद नहीं दे रहे ध्यान। सूत्रों की माने तो विभागीय अधिकारियों के संरक्षण में ही बगैर किसी पंजीयन के आलापुर तहसील मुख्यालय समेत अन्य बाजारों में कीटनाशक दवाओं एवं बीज की दुकान खोले दुकानदार कर रहे किसानों का शोषण। कृषि महकमे के अधिकारियों द्वारा नहीं की जा रही नियमित जांच व छापेमारी की कार्रवाई। क्षेत्रीय किसानों ने मुख्यमंत्री समेत अन्य आलाधिकारियों को शिकायती पत्र प्रेषित कर की कार्रवाई की मांग।

वही जब इस मामले में रामनगर गांव के विजय कुमार सिंह ने बात की गई तो उन्होंने बताया कि “हम लोग कई साल खेती किसानी कर रहे हैं लेकिन जो दवा खेतों में डाली जाती थी वह काम करती थी अब हमारे किसी बाजार से दवा खरीद लीजिए काम ही नही कर रही हैं पैसा भी पानी मे चला जा रहा है हम किसानों की फसलों की पैदावार ठीक से नही मिल पा रही हैं। हमने कृषि विभाग के अधिकारियों से फोन द्वारा शिकायत की लेकिन आज तक कोई भी कार्यवाही नही हुई ना ही बाजारों में खुले कीटनाशक दवाओं के विक्रेताओं की दुकानों पर जांच ही हुई।”

जहाँगीर गंज बाजार में भी कमोबेश यही हाल बना हुआ है वहाँ के युवा किसान अभय कुमार मिश्र ने बताया कि ” हमारे बाजार में दर्जनों दुकान कीटनाशक दवाओं की है लेकिन सब नकली दवा बेच रहे हैं धान की रोपाई हो गई हैं फसल के तने व जड़ में कीड़े लगे हुए है मार्केट से दवा लाकर डाला लेकिन कोई भी असर नही हो रहा है अब हम किसान कहाँ शिकायत करें जिनको शिकायत कर दीजिए वह भी कुछ नहीं कर रहे हैं”