सुलतानपुर-सभी भाईचारे की भावना से सौहार्द पूर्वक मनाये त्यौहार-जिलाधिकारी

0 170

- Advertisement -

बकरीद त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए कानून एवं शांति व्यवस्था सम्बन्धी बैठक आयोजित।

सभी भाईचारे की भावना से सौहार्द पूर्वक मनाये त्यौहार-जिलाधिकारी।

- Advertisement -

सुलतानपुर 03 अगस्त/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में 12 अगस्त को आगामी त्यौहार बकरीद एवं श्रावण मास के सोमवार को कांवडियों के वापसी को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की गयी, जिसमें जिलाधिकारी ने सभी धर्म के बुद्धिजीवी व्यक्तियों एवं अपराध निरोधक कमेटी तथा जिला सुरक्षा संगठन के पदाधिकारियों आदि के सहयोग की अपेक्षा की और कहा कि परम्परागत तरीके से त्यौहार को मनाया जाये, किसी प्रकार के विवाद की स्थिति नहीं होनी चाहिये। सभी वर्ग के लोग भाईचारे की भावना से त्यौहार को सौहार्द पूर्वक मनायें।
जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी कदापि न की जाये तथा सार्वजनिक स्थल पर कुर्बानी न हो, इस पर विशेष रूप से ध्यान दिये जायें। उन्होंने कहा कि सभी धर्मो के लोग आपस में समन्वय स्थापित अवश्य रखें और एक दूसरे से मिलते रहे तथा त्यौहार में पार्टीसिपेट भी करें, तो अच्छा माहौल जनपद में बनेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस जनपद की गंगा-जमुनी तहजीब वर्षों से बहुत अच्छी रही है, जिसे इस बार भी सभी लोग कायम रखें। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त को बकरीद त्यौहार पड़ रहा है तथा कांवड़ियों की वापसी होगी, जिसमें सभी वर्ग के लोग विशेष ध्यान रखे कि छोटी-छोटी घटना से टकराव की स्थिति न बनने दें।
डीएम ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि त्यौहार से पूर्व साफ-सफाई, विद्युत अपूर्ति, जलापूर्ति, स्वास्थ्य सेवाएं तथा नगर की खराब सड़कों की मरम्मत करा दिये जायें। उन्होंने त्यौहार के दिन यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने का निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्धारित नमाज स्थल के आस-पास गलियों एवं नालों की साफ-सफाई भली प्रकार कराये जाने के साथ-साथ नगर में घूम रहे गोवंशों को पकड़वा कर गोशालाओं में संरक्षित करने तथा जिनके गोवंश सड़कों पर घूमते मिले उन्हें नोटिस जारी करें तथा चालान भी काटने का निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को दिये।
अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय ने बैठक में कहा कि खुले में कुर्बानी न की जाये तथा कुर्बानी के पश्चात निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थ इधर-उधर न फेके जायें, उसे व्यवस्थित स्थानों पर रखा जाये। उन्होंने कहा कि नगर पालिका की ट्राली में अपशिष्ट पदार्थ को प्लास्टिक से ढक कर व्यवस्थित किया जाये। श्री पाण्डेय ने कहा कि त्यौहार परम्परागत ढंग से सभी लोग मनायें, गैर परम्परागत से बचने का पूरा प्रयास किया जाये।
पुलिस अधीक्षक (सिटी) डाॅ0 मीनाक्षी कात्यायन ने बैठक में कहा कि सभी आपस में मिलजुल कर प्रेम व्यवहार पूर्वक परम्परागत से सौहार्द पूर्ण त्यौहार को मनायें और विवादों से बचने का पूर्ण प्रयास करें। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दिन नगर में यातायात व्यवस्था सुदृण रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में अराजक तत्वों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है, यदि कोई त्यौहार में व्यवधान उत्पन्न करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी धर्म के बुद्धिजीवी/संभ्रान्ति लोगों से अपेक्षा की कि सभी का सहयोग अपेक्षित है।
बैठक में उपस्थित मौलाना मोहम्मद उस्मान काशमी, मौलाना काशीम काशमी, हैदर अब्बास खाॅ, जमील अहमद, अजादार हुसैन, डाॅ0 नैयर जैदी, हाशिम अब्दुल्ला, सरदार बलदेव सिंह अध्यक्ष जिला सुरक्षा संगठन, ओम प्रकाश बजरंगी, अध्यक्ष केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति सहित कई वक्ताओं ने अपने-अपने विचार/सुझाव व्यक्त करते हुए जनपद में अमन चयन से आगामी त्यौहार मनाये जाने की बात कही। इस मौके पर जिला सुरक्षा संगठन की ओर से गोवंशों के संरक्षण हेतु 10 हजार रूपये का चेक जिलाधिकारी को भेंट किया।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, अधिशासी अभियन्ता विद्युत एस0के0सिंह, सहायक अभियन्ता जल निगम, एल0आ0यू0 इंस्पेक्टर, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद रवीन्द्र कुमार, अधिशासी अधिकारी कादीपुर इन्द्र प्रताप सुनील कुमार श्रीवास्तव महामंत्री केन्द्रीय पूजा समिति, मोहम्मद इलियास खाॅ रोटरी क्लब, पंकज दूबे, पंडित रूपेश शुक्ल, दिनेश चैरसिया, सहित नगर के प्रबुद्धजन एवं मुस्लिम समुदाय के मौलानागण आदि उपस्थित रहे।