अमेठी।पोषण अभियान के अंतर्गत जिला कन्वर्जेंस समिति की बैठक

0 132

- Advertisement -

अमेठी।पोषण अभियान के अंतर्गत जिला कन्वर्जेंस समिति की बैठक

01 से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा पोषण माह अभियान-सीडीओ

- Advertisement -

चंदन दुबे की रिपोर्ट

मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति एवं कन्वर्जेन्स समिति की बैठक की गई।जिसमे मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी,जिला पंचायती राज अधिकारी, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी ,स्वस्थ भारत प्रेरक,एवं गांव गोद लिए गये सभी अधिकारी उपस्थित रहे सभी कन्वर्जेन्स विभागों द्वारा किये गए कार्यो की समीक्षा की गई।जनपद स्तरीय अधिकारियो द्वारा कुपोषण मुक्त बनाये जाने के उद्देश्य से कुपोषित ग्राम पंचायतों को सुपोषित बनाने के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी जनपद स्तरीय अधिकारियो को निर्देश दिये गये कि कुपोषत बच्चो को पुष्टाहार देकर कुपोषण मुक्त बनाये तथा गर्भवती महिलाओ के खान-पान पर विशेष ध्यान देने तथा बच्चा पैदा होने पर उसका वजन कराकर देखा जाये कि बच्चा स्वस्थ्य है कि नही यदि बच्चा स्वस्थ्य नही है तो बच्चे की माॅ को आयरन की गोली के साथ विटामीन सी भी दिये जाये और उससे जूडे सभी खान-पान का विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये गये।
सीडीओ द्वारा सभी अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि गर्भवती महिलाओ को हरी साग सब्जिया अधिक मात्रा में खाने के लिए आगनवाड़ी एवं आशा कार्यकत्रियो के माध्यम से प्रेरित करे। जिससे की गर्भवती महिला एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दे सके। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि यदि जिस अधिकारी के ग्राम पंचायत में कुपोषित बच्चा पाया जायेगा उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

सीडीओ ने कहा कि आयरन एवं कैल्शियम की गोलियों की उपलब्धता पर ध्यान दिया जाए ,समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी को यह निर्देश दिए गए कि कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चे जिनके परिवारों को जॉब कार्ड,शौचालय एवं राशन कार्ड की सुविधाएं अभी उपलब्ध नही कराई गई है उनकी सूची संबंधित विभाग को प्रेषित करे एवं ज़िला पूर्ति अधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि प्रत्येक ब्लॉक में साप्ताहिक दो दिवसीय कैम्प लगा कर राशन कार्ड बनवाया जाय। सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी को यह निर्देश दिए गए कि प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र पर समुदाय आधारित गतिविधियों का आयोजन हो और उनके अभिलेख पूर्ण हो इसके साथ साथ सभी गाँव गोद लिए गए अधिकारी को निर्देश दिए गए कि 05 सितंबर 2019 को अपने गोद लिए गॉव का निरीक्षण करें और उसकी रिपोर्ट ज़िला कार्यक्रम अधिकारी को उपलब्ध कराए।मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि 01 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह अभियान चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत घर-घर जाकर कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन आंगनवाड़ी केंद्रों पर पीने के पानी की सुविधा व शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां पर हैंडपंप एवं शौचालय की सुविधा सुनिश्चित करें।