सुलतानपुर-सम्बन्धित तहसील के सभी लेखपाल अपने-अपने क्षेत्रों में एक या दो लंबित शिकायतों का मौके पर जाकर समाधान जरूर करेंगे-DM
इससे जहां एक और लंबित शिकायतों में कमी आयेगी वही दूसरी ओर शिकायतकर्ता की शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निराकरण भी हो सकेगा-DM
सम्बन्धित तहसील के सभी लेखपाल अपने-अपने क्षेत्रों में एक या दो लंबित शिकायतों का मौके पर जाकर समाधान जरूर करेंगे-DM
इससे जहां एक और लंबित शिकायतों में कमी आयेगी वही दूसरी ओर शिकायतकर्ता की शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निराकरण भी हो सकेगा-DM
जन शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें-जिलाधिकारी।
सुलतानपुर 06 अगस्त/ जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने कहा कि अधिकारी जन शिकायतों का निस्तारण समयबद्धता के साथ गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें, ताकि शिकायतकर्ता को बार-बार अधिकारियों के पास चक्कर लगाना न पड़े।
जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती आज यहां सदर तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जन शिकायतें सुन रही थी। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि जन शिकायतों का निराकरण समयबद्धता के साथ गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो, परन्तु प्रायः यह देखने में आ रहा है कि एक शिकायत के लिये शिकायतकर्ता को बार-बार आना पड़ रहा है। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी सम्पूर्ण समाधान दिवसों के सम्पन्न होने के उपरान्त सम्बन्धित तहसील के सभी लेखपाल अपने-अपने क्षेत्रों में एक या दो लंबित शिकायतों का मौके पर जाकर समाधान करेंगे। इससे जहां एक और लंबित शिकायतों में कमी आयेगी वही दूसरी ओर शिकायतकर्ता की शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निराकरण भी हो सकेगा।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकतर प्रकरण अवैध कब्जे, नाली विवाद, बैनामा, शौंचालय निर्माण, राशन कार्ड आदि से सम्बन्धित पाये गये। नाली विवाद के 06 प्रकरणों में जिलाधिकारी ने टीम गठित करते हुए मौका मोवायना कर सायं तक प्रकरण का निस्तारण कर आख्या उपब्ध कराये जाने के निर्देश सम्बन्धितों को दिये। उन्होंने तालाब, बंजर भूमि, ग्राम पंचायत की भूमि आदि पर अवैध कब्जा करने वाले अथवा कब्जा कराने वालों के प्रति कठोर कार्यवाही अमल में लाये जाने के निर्देश उप जिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने राशन कार्ड सम्बन्धित शिकायतों के तत्काल निराकरण के लिये प्रत्येक शुक्रवार एवं शनिवार को समस्त तहसील स्तर पर शिविरों का आयोजन किये जाने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिये।
दिवस में कुल 190 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 12 प्रार्थनों पत्रों का मौके पर ही त्वरित निस्तारण कर दिया गया। 02 प्रार्थना पत्रों को जाॅच हेतु प्रेषित किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग के 57, पुलिस के 43, विकास के 26, समाज कल्याण के 07, विद्युत के 06, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के 02-02 तथा अन्य विभागों के 33 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल, परियोजना निदेशक(डीआरडीए) एस0के0 द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त किसानों को वृक्षपौध प्रदान करते हुए वृहद वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया।