अमेठी।विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर मानव श्रृंखला बनाकर महिलाओं को स्तनपान कराने हेतु किया गया जागरूक

0 312

- Advertisement -

अमेठी।विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर मानव श्रंखला का आयोजन आज

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

मानव श्रृंखला बनाकर महिलाओं को स्तनपान कराने हेतु किया गया जागरूक

0 से 6 माह तक के बच्चों को स्तनपान जरूर कराएं

विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत जन जागरूकता हेतु मानव श्रृंखला का आयोजन आज जिलाधिकारी आवास से सुल्तानपुर की ओर किया गया। कार्यक्रम में जीजीआईसी, शिव महेश विद्यालय तथा मनीषी महिला महाविद्यालय गौरीगंज की छात्राओं, शिक्षिकाओं, सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ ने मानव श्रंखला का अवलोकन करते हुए कहा कि विश्व स्तनपान सप्ताह 01 अगस्त से 07 अगस्त तक मनाया गया जिसमें गर्भवती महिलाओं को नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने संबंधी जागरूकता हेतु आज मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया है।उन्होंने कहा कि नवजात शिशुओं को जन्म के 01 घंटे बाद मां का गाढ़ा पीला दूध ही पिलाना चाहिए, इससे बच्चों के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे कुपोषण सहित अनेक भयंकर बीमारियों से उनकी सुरक्षा होती है। उन्होंने कहा कि प्राय: महिलाएं अपने शिशुओं को स्तनपान कराने से बचती हैं और बाजार के डिब्बाबंद दूध का प्रयोग करती हैं जिस कारण बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और बच्चा अनेक बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने बच्चों को जन्म से लेकर 06 माह तक सिर्फ स्तनपान ही कराएं।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर.एम. श्रीवास्तव ने कहा कि स्तनपान न सिर्फ बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है बल्कि महिलाओं को भी कई गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस से दूर रखता है।

कार्यक्रम के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक नंदलाल गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सरोजनी देवी, पुलिस क्षेत्राधिकारी पीयूष कांत राय सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।