अमेठी।पर्यावरण रक्षा हेतु प्लास्टिक व मेडिकल वेस्ट के नियंत्रण एवं प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम

0 143

- Advertisement -

अमेठी।पर्यावरण रक्षा हेतु प्लास्टिक व मेडिकल वेस्ट के नियंत्रण एवं प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

एस0जे0एस0 पब्लिक स्कूल गौरीगंज में पर्यावरण रक्षा हेतु प्लास्टिक व मेडिकल वेस्ट के नियंत्रण एवं प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।जिसका शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे विश्व में प्लास्टिक का उपयोग इस कदर बढ़ चुका है और हर साल पूरे विश्व में इतना प्लास्टिक फेंका जाता है कि इससे पृथ्वी के चार घेरे बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का प्रचलन जब से आया है तब से पुरानी सभी वस्तुएं एक बार प्रयोग करने के बाद दोबारा प्रयोग में नहीं लिया जा सकता लिहाजा इसे फेंकना ही पड़ता है,आज तो चारों ओर पॉलीथिन ही दिखाई पड़ती है।

कार्यक्रम में जिला भूमि संरक्षण अधिकारी हरि कृष्ण मिश्र ने बताया कि पॉलिथीन से खेत खलिहान की उर्वरा शक्ति धीरे-धीरे नष्ट हो जाती है जिससे खेतों में प्लास्टिक के नीचे दबे बीज अंकुरित नहीं हो पाते अतः भूमि बंजर हो जाती है। वित्त एवं लेखाधिकारी आशुतोष मिश्र ने कहा कि प्लास्टिक से जल प्रवाह वाली नाले नालियों में पानी का प्रवाह नहीं हो पाता है जिससे जल प्रवाह में समस्या आ जाती है। कार्यक्रम में वाद विवाद प्रतियोगिता व अन्य सभी रचनात्मक कार्यक्रम गरिमा यादव द्वारा संपन्न कराए गए।

कार्यक्रम में प्रथम स्थान पाने वाली कक्षा 10 के छात्रा मालविका,द्वितीय स्थान पाने वाले कक्षा 10 के छात्र रेहान तथा तृतीय स्थान पाने वाले कक्षा 11 के छात्र राजमणि मिश्रा को मुख्य विकास अधिकारी ने मेडल व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में प्रधानाचार्य सबा कौसर ने उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए जिला विज्ञान क्लब अमेठी द्वारा किए जा रहे कार्यक्रम की सराहना की।

कार्यक्रम जिला विज्ञान क्लब अमेठी के जिला समन्वयक अजय सिंह के सौजन्य से आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में श्री संदीप सिंह प्रशिक्षक गेम तथा विद्यालय परिवार के सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।