अमेठी।कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस आयोजित

0 139

- Advertisement -

अमेठी।कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस आयोजित

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लें तथा उनका त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करे-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डा0 राम मनोहर मिश्र ने कहा कि समस्त सम्बन्धित अधिकारी किसानों की समस्याओें को गम्भीरता से लें तथा उनका त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें किसानों की समस्याओं को  गम्भीरता से न लेने वाले अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किसान दिवस की अध्यक्षता करते हुए पिछले किसान में आयी शिकायतों के निस्तारण की जानकारी ली।उन्होंने किसान दिवस में आई समस्याओं को समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिये।किसान दिवस के दौरान किसानों ने आवारा पशुओं की समस्या उठाई,जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी ब्लाकों में अस्थाई पशु आश्रय केन्द्र का निर्माण कराया जा रहा है, एक वृहद गौ-संरक्षण केन्द्र नेवादा में निर्माणाधीन है।कुछ पशु आश्रय केन्द्र चालू हो गये हैं, जहां निराश्रित पशुओं को रखा जा रहा है। किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसानों को प्रथम किस्त न जारी होने की शिकायत की।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद अमेठी में 02 लाख 41 हजार किसानों का पंजीकरण कराया जा चुका है तथा 02 लाख 20 हजार किसानों के खाते में पहली किस्त भेजी जा चुकी है,जिन किसानों के खाते में धनराशि अभी तक नहीं आई है उनके खाते में जल्द ही धनराशि पहॅुच जायेगी।दिवस में मौजूद किसानों ने सिंचाई के सम्बन्ध में अपनी समस्या से जिलाधिकारी को अवगत कराया किसानों द्वारा बताया गया कि नहरों की सिल्ट सफाई नहीं हुई है।जिलाधिकारी ने अधि0 अभि0 शारदा सहायक खण्ड-49 को नहरों की सिल्ट सफाई कराकर उसमें रोस्टर के अनुसार पानी छोडने के साथ ही उनको सप्ताह में 04 दिन जनपद में उपस्थित रहने के निर्देश दिये।इसके अलावा किसानों ने बिजली,बीज,खाद, कीटनाशक दवाएं व पशुओं के टीकाकरण सम्बन्धी समस्याएं उठाई।

जिलाधिकारी ने किसानों को आस्वस्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने किसानों की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता को रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति एवं खराब ट्रान्सफार्मरों को निर्धारित अवधि तक ठीक कराकर पुनः स्थापित कराने का निर्देश दिया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, उप निदेशक कृषि डा0 सत्येंद्र सिंह चैहान, जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पाण्डेय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 रमेश सिंह,जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी बीसी गौतम, अधिषासी अभियन्ता तिलोई प्रदीप गौतम, सहित प्रगतिशील किसान अजय सिंह, प्रमोद कुमार,रणन्जय सिंह,रीता सिंह मौजूद रहे।