बाराबंकी-उत्तर प्रदेश में मोदी से नहीं बल्कि आपस में सिर फुटव्वल कर रहे हैं विपक्षी-राहुल गांधी, काँग्रेस का गठबन्धन भाजपा और सीबीआई से है मगर हमारा गठबन्धन गरीब जनता से है – अखिलेश यादव

0 131

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में मोदी से नहीं बल्कि आपस में सिर फुटव्वल कर रहे हैं विपक्षी , राहुल का सपा- बसपा पर वार के बाद अखिलेश का काँग्रेस पर प्रहार , अखिलेश ने कहा कि काँग्रेस का गठबन्धन भाजपा और सीबीआई से है मगर हमारा गठबन्धन गरीब जनता से है – अखिलेश यादव ( सपा प्रमुख )

याद करिये जब कर्णाटक के मंच पर जब सभी विपक्षी दल एक साथ इकट्ठे हुए थे तब ऐसा लग रहा था कि मोदी के खिलाफ पूरा विपक्ष लामबन्द हो गया है | पहले चरण से लगा कुछ ऐसा ही था मगर चुनाव के पांचवें चरण के आते -आते अब यह लड़ाई विपक्षियों के बीच होती दिखाई दे रही है | अब यह लड़ाई उत्तर प्रदेश में मोदी के खिलाफ कम राहुल गांधी और सपा -बसपा गठबंधन के बीच हो रही है | कल काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा था कि सपा और बसपा मोदी से डरते हैं इस पर पलटवार करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि जब हम कांग्रेस की सीबीआई से नहीं डरे तो सीबीआई किसी की भी हो हम नहीं डरते | अखिलेश यादव ने कहा कि जैसे ही राहुल गाँधी को इस बात का अहसास हुआ कि उन्होंने बाराबंकी में गलत बोल दिया है तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि हमने भाजपा को नुक्सान पहुंचाने के लिए जानबूझ कर कमजोर प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं | अखिलेश यादव ने कहा कि बाराबंकी समाजवादियों का गढ़ रहा है, कब वोट डालने का मौका मिलेगा कब बीजेपी को हराने का मौका मिलेगा। आपको चोकीदार भी हटाना है और ठोकीदार को भी हटाना है। पांच से दाे साल में जो उत्‍पीड़न और अत्‍याचार हुआ है दिख रहा है। तभी गठबंधन किया है, अब तो जीत इसलिए भी पक्‍की है। यह बातें अखिलेश यादव ने बाराबंकी के मौरंग मंडी मैदान में जनसभा में कही।

- Advertisement -

सपा प्रमुख के निशाने पर जहाँ भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र और प्रदेश की सरकारें रही तो वहीँ उनके निशाने पर कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गाँधी भी रहे | अखिलेश के भाषणों की शुरुआत राहुल गाँधी को जवाब देबे से हुयी | दरअसल एक दिन पहले बाराबंकी में ही राहुल गाँधी ने कहा था कि सपा – बसपा मोदी से डरते हैं | काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को जवाब देने के लिए अखिलेश यादव ने वही बाराबंकी की धरती चुनी जहाँ से राहुल गाँधी ने उन पर व्यंग बाण छोड़े थे | अखिलेश यादव ने कहा कि जब हम उस कांग्रेस की सीबीआई से नहीं डरे जिसने हम पर हुए नेता जी पर कार्यवाई का डर दिखाया था तो सीबीआई किसी की भी हो हम नहीं डरते | हमारी सीबीआई से दोस्ती कांग्रेस ने ही कराई थी | अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस के लोग कह रहे हैं कि हमने जानबूझकर कमजोर प्रत्‍याशी लड़ाए हैं। हमारा किसान दुखी हो गया है, कैसी कैसी तकलीफ का सामना किया। यही लोग है जिन्‍होंने कहा था कि आय डेढ़ गुना कर देंगे, किसी फसल का डेढ गुना मुनाफा नहीं दे पाए। बोरी से चोरी हो रही है, और नौजवानों की नौकरी चोरी हो गई। जो लोग चायवाला बनकर आए थे अब चौकीदार बन गए। पांच साल में कितना पीछा कर दिया, वो तो दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश को कितना पीछे कर दिया। बाबा की ठोको नीति ने कितना पीछा कर दिया। ठोको नीति से कानून व्‍यवस्‍था ठीक कर रहे थे।

भारतीय जनता पार्टी ने देश कमजोर किया और कहते हैं मजबूत देश बनाएंगे। हम समाजवादी लोग भरोसा दिलात हैं, सामाजिक परिवर्तन करके सामाजिक न्‍याय करेंगे। कोई नहीं सोचता था कि गठबंधन होगा। कैराना में भी हरा दिया, जहां समाज के अंदर आग लगाई थी। पहले चरण से ही हार रहे हैं ऐसी वोट की बारिश हो रही है जिसकी कल्‍पना नहीं हो सकती है। प्रधानमंत्री आतंकवाद की बात कर रहे थे, सेना को नकसि‍लयों ने शहीद कर दिए। कितने जवान शहीद हुए किसान आत्‍महत्‍या कितने किए। इनकी हत्‍या करने वालों को इन्‍होंने सम्‍मान दे दिया था।

अखिलेश ने कहा कि जो गठबंधन हुआ है, यह कहते हैं, हम राजनीति में इसलिए आए हैं कि कांग्रेस की सीबीआई से दोस्‍ती उन्‍होंने कराई है तो हम दोस्‍ती निभा लेंगे। समाजवादी पार्टी के लोग डरने वाले नहीं हैं। जिसने सीबीआई की पहले वो कांग्रेस के साथ था। वो अब बीजेपी के साथ है। हमारा गठबंधन गरीब जनता के साथ है। हम नए भी हैं और अनुभवी भी
हैं, हमने पहले भी विकास कराया है आगे भी कराएंगे।

बाइट- अखिलेश यादव, राष्ट्रीय अध्यक्ष, सपा।

रिपोर्टर सैफ मुख्तार