अमेठी-प्रतिदिन की कार्यवाही का रखें हिसाब-व्यय प्रेक्षक

0 159

- Advertisement -

अमेठी।प्रतिदिन की कार्यवाही का रखें हिसाब-व्यय प्रेक्षक

अमेठी से चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

अमेठी।11 अप्रैल 2019 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के लिए जिले में तैनात व्यय प्रेक्षक ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने और निर्वाचन व्यय से संबंधित हिसाब -किताब नियमित रखते हुए प्रतिदिन कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए।

व्यय प्रेक्षक सुमित आहूजा ने बुधवार देर शाम कलक्ट्रेट परिसर में उड़नदस्ता टीम, स्थाई निगरानी टीम, वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक तथा मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिग कमेटी के प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक करके कार्यप्रगति के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करने के लिये सभी अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की और कहा कि निर्वाचन के दौरान राजनैतिक दलों, प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्चो का हिसाब-किताब नियमित रूप से अभिलेखों में दर्ज करने में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए।उन्होंने कहा कि कोई भी उम्मीदवार लोकसभा सामान्य निर्वाचन में अधिकतम 70 लाख रुपये व्यय कर सकता हैं।

व्यय प्रेक्षक ने स्थाई निगरानी टीम से अपने स्थान को निरंतर बदलने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से प्रताड़ित भी न किया जाए।उन्होंने 10 लाख या 10 लाख से अधिक की धनराशि पकड़े जाने पर आयकर विभाग को भी सूचित करने को कहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करें।उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने जिले में चुनाव डयूटी में लगी विभिन्न टीम के कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय लेखा एवं वरिष्ठ कोषाधिकारी आलोक राजवंशी ने आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के उपरांत जिले में गठित विभिन्न टीमों की कार्य प्रगति के बारे में जानकारी दी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ,एएसपी दयाराम,समस्त एसडीएम सहित विभिन्न टीमों के प्रभारी मौजूद रहे।