अमेठी।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आस पास के जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक

0 214

- Advertisement -

अमेठी।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आस पास के जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक

अमेठी से चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

अमेठी।अमेठी 2 अप्रैल 2019, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को शांतिपूर्ण व सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत आज कलेक्ट्रेट सभागार अमेठी में एक उच्च स्तरीय बैठक संपन्न हुई।जिसमें जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अमेठी डॉ राम मनोहर मिश्रा,जिलाधिकारी सुल्तानपुर श्री दिव्य प्रकाश गिरी,जिलाधिकारी रायबरेली नेहा शर्मा,पुलिस अधीक्षक अमेठी राजेश कुमार,पुलिस अधीक्षक रायबरेली सुनील कुमार सिंह बैठक में उपस्थित रहे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि आयोग के निर्देशानुसार लोक सभा निर्वाचन को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से प्रत्येक दशा में संपन्न कराया जाए।ज्ञातव्य हो कि 37 अमेठी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सुल्तानपुर जनपद के 55 मतदान केंद्र व 79 मतदेय स्थल तथा रायबरेली जनपद के 23 मतदान केंद्र व 36 मतदेय स्थल आते हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि शांति व्यवस्था के दृष्टिगत सभी सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए जिससे कोई भी असामाजिक तत्व निर्वाचन के समय जिले के अंदर प्रवेश न कर सके।

बैठक में अमेठी जनपद के सभी सीमावर्ती जनपदों की सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में गहन समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्णय लिए गए हैं। बैठक में जिला अधिकारी अमेठी ने सीमावर्ती जनपदों के जिलाधिकारियों से अपेक्षा की कि चुनाव निर्वाचन के समय बार्डर के आसपास की आबकारी की दुकानें बंद रखी जाए जिससे शांति व्यवस्था के साथ साथ आयोग के निर्देशों का भी पालन हो सके।ऐसा संज्ञान में आता रहा है कि कतिपय लोग मतदान के लिए मतदाताओं को पैसा, शराब आदि का प्रलोभन देकर अपने राजनीतिक दल के पक्ष में मत दिलाने का प्रयास करते हैं,ऐसी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाए।जिला अधिकारी अमेठी रायबरेली एवं सुल्तानपुर के जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक से यह भी अपेक्षा की कि अमेठी जनपद में पढ़ने वाले मतदान केंद्रों के संबंध में राजस्व तथा पुलिस के एक-एक नोडल अधिकारी नामित करें जो अमेठी के जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर निर्वाचन सकुशल संपन्न कराने में सहायता दे सके।

जिलाधिकारी अमेठी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगे सभी सीमाओं पर बैरियर लगाया जाएगा तथा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। बैठक में मतदाता सूची, मतदान कार्मिकों की तैनाती, सर्विस वोटर, ईवीएम /वीवीपैट के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ,अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव,अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज,समस्त उपजिलाधिकारी /तहसीलदार मौजूद रहे।