सुलतानपुर-डीएम व सीएमओ ने नन्हें-मुन्हें बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का किया शुभारम्भ।

0 192

- Advertisement -

डीएम व सीएमओ ने नन्हें-मुन्हें बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का किया शुभारम्भ।

- Advertisement -

सुलतानपुर 10 मार्च, जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि व मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी ने द्वारा रविवार को नगर के प्राथमिक विद्यालय डिहवा में बनाये गये पोलियो बूथ पर फीता काटकर नन्हें-मुन्हें बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया गया। इस अभियान के अन्तर्गत 05 वर्ष तक के शतप्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक 15 जनवरी तक घर-घर जाकर टीमें पिलायेंगी।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय डिहवा पोलियो बूथ पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि बूथ दिवस पर आज अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाय। उन्होंने कहा कि इस समय बच्चों का टीकाकरण होने से कई बिमारियों से निजात मिलेगी और अतिरिक्त सुरक्षा भी रहेगी। उन्होंने पोलियो बूथ पर उपस्थित टीम को निर्देशित किया कि जिन बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाय उन बच्चों को मार्कर से अवश्य चिन्हित किया जाय।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि 10 मार्च से 15 मार्च तक पोलियो अभियान चलाया जायेगा, जिसमें पहले दिन बूथ दिवस के पश्चात् 11 से 15 मार्च तक स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर छूटे हुए 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलायी जायेगी। उन्होंने बताया कि अगले सोमवार को मापअप राउन्ड चलाया जायेगा। सीएमओ ने बताया कि जनपद के 5 लाख 70 हजार 410 लक्षित बच्चों को पोलियो खुराक पिलायी जायेगी। पल्स पोलियो अभियान को जनपद में सफल बनाने के लिये 1107 पोलियो बूथ बनाये गये हैं तथा पर्याप्त संख्या में सुपरवाईजर तैनात किये गये हैं। पूरे जनपद को 6 जोन में विभक्त कर इस अभियान की मानीटरिंग प्रतिदिन की जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक एमओआईसी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर प्रतिरोधी परिवारों के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायेंगे।
इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 आनन्द किशोर, डीसीपीएम अनिल कुमार, डब्ल्यूएचओ डॉ0 वरूण धर्मन, डीएमसी यूनीसेफ डॉ0 आमिद, संदीप तिवारी, अपर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 राम आसरे, अर्बन कोआडिनेटर विकास यादव, प्राथमिक विद्यालय डिहवा प्रधानाचार्या व स्वास्थ्य टीम तथा नगर के लोग बच्चों के साथ उपस्थित रहे।