सुलतानपुर-एसडीएम ने विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण,देखी शिक्षण व्यवस्था*

0 96

- Advertisement -

*एसडीएम ने विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण,देखी शिक्षण व्यवस्था*

सुल्तानपुर- बल्दीराय तहसील क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बहुरावा द्वितीय एवं धनपतगंज ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय सेवरा एसडीएम गामिनी सिंघला (आईएएस) ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता देखी। साथ ही बच्चों को पूरी तरह से निपुण करने के आदेश दिए।उप जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय बहुरावा द्वितीय का निरीक्षण कर बच्चों के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को देखा। निरीक्षण में मध्याह्न भोजन रजिस्टर, कक्षावार बच्चों की उपस्थिति पंजिका व निपुण लक्ष्य की लिस्ट को चेक किया गया। निरीक्षण में बच्चों की उपस्थिति पंजिका के अनुसार 49 बच्चों में से 25 बच्चे उपस्थित पाए गए। कम उपस्थिति के सम्बन्ध शिक्षकों को अभिभावकों से सम्पर्क कर शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए निर्देश दिए। उप जिलाधिकारी ने निपुण बच्चों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों को निपुण बनाने के निर्देश दिए।खंड शिक्षा अधिकारी को यह निर्देश दिए गए कि जो बच्चे निपुण हो गए हैं उनकी रेंडम चेकिंग भी की जाए।उप जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक से स्कूलों में अध्यापकों की उपस्थिति पूछी,जिसमें बताया गया कि यहां पर दो अध्यापक और एक शिक्षा मित्र हैं। कक्षा-एक में जाकर अध्यापक से पढ़ाए जा रहे विषय एवं किस एक्टिविटी के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उप जिलाधिकारी ने स्कूल में लाइब्रेरी का निरीक्षण किया गया।उन्होंने पढ़ाई में कमजोर बच्चों को अलग से क्लास देकर पढ़ाने के निर्देश दिए गए, ताकि वह भी निपुण बन सके। निर्देशित किया गया कि जो बच्चे लंबे समय से स्कूल नहीं आते हैं उनके माता-पिता से वार्ता कर उन्हें स्कूल लाया जाए,ताकि वह पढ़ाई में पीछे ना रहे। धनपतगंज ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय सेवरा का निरीक्षण किया गया। मौके पर समस्त स्टाफ उपस्थित पाए गए। मध्याह्न भोजन मीनू के अनुसार बना हुआ था। निरीक्षण के समय पंजीकृत 79 से 48 बच्चें विद्यालय उपस्थित पाए गए । इसके अलावा शौचालय पानी आदि व्यवस्था को भी देखा। निरीक्षण के समय बीआरसी बल्दीराय से संदीप पाण्डेय,एआरपी रामधर यादव ,एआपी सुरेन्द्र मिश्रा आदि मौजूद रहे।

- Advertisement -

*जब जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर दिव्यांग पति पत्नी लगे फफक फफक कर रोने,कहा अब या तो डीएम साहब के यहाँ से मिलेगा न्याय या जाएगी जान।*

जब जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर दिव्यांग पति पत्नी लगे फफक फफक कर रोने,एडीएम इ ने लिया मामले को संज्ञान, कराया निस्तारण।।

*पूरी खबर देखने के लिए KD NEWS SULTANPUR चैनल करें सब्सक्राइब।*