सुलतानपुर-क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी विदेश से लौटे किसान तनवीर आलम के मक्का की फसल।

0 65

- Advertisement -

*मिश्रित खेती से होती है किसानों को दो गुनी आय- तनवीर आलम*

*विदेश की नौकरी छोड़ खेती करने में जुटा ग्रैजुएट किसान*

- Advertisement -

*क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी तनवीर आलम के मक्का की फसल*

*बल्दीराय,सुल्तानपुर* तहसील क्षेत्र के किसान ने विदेश की लाखों की नौकरी छोड़कर किसानी कर आय दुगनी कर क्षेत्र के किसानों का बना रोल माडल ग्रैजुएट किसान।
तहसील क्षेत्र के नंदौली गांव निवासी तनवीर आलम ने विदेश जाकर ₹ 60000 की नौकरी करने लगे वहीं पैसा कमाने लगें हालांकि उनका दिल विदेश में नहीं लगा उन्होंने सोचा की क्यों ना अपने देश जाकर खेती किसानी कर आगे बढ़ा जा सके और सुखद जीवन यापन किया जाएं इसी सोच को लेकर किसान तनवीर आलम नें वैज्ञानिकों की मदद से वैज्ञानिक विधि से खेती करना शुरू कर दिया उनका कहना है कि एजुकेशन से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कृषि क्षेत्र में हाथ आजमाया और वह मिश्रित खेती कर आज किसानों के रोल मॉडल बने हुए हैं वह खेती कर एक फसल में तीन तीन फसलों का उत्पादन कर रहे हैं अभी हाल में मक्का की खेती के साथ-साथ उड़द, सनई ढचा का उत्पादन किया इसके साथ-साथ वह बागवानी किसान भी हैं उन्होंने बताया कि 10 बीघें के तालाब को मत्स्य पालन के लिए बना रखा है जिससे लाखों की आमदनी साल भर में हो जाती है

इस वर्ष मिश्रित फसलों का उत्पादन किया है। जिसमें एक साथ दोनों ही फसलें साथ- साथ अच्छी लहला रही है। जिससे देखते हुए किसानं का कहना है कि चना के साथ धनिया व मसूर की फसलें की थी। जो कि दोनों ही अच्छी फसल उगाई थी। जिससे इस वर्ष दोनों ही फसलों का अच्छा उत्पादन हुआ था । जिसमें सर्वाधिक मिश्रित खेती की जा रही है

उन्होने कहा कि मिश्रित फसल करने से एक साथ दो फसलों का उत्पादन होगा। जिसमें किसी एक का भी अच्छा भाव मिला . किसान को अच्छा मुनाफा होगा।
उन्होने सरकार का ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि यदि खेती करने वालों पर सरकार ध्यान दे दें तो किसानों की आय का अच्छा साधन खेती से हो सकता है इस प्रकार की खेती करना चाहिए जिसमें फसलों के साथ फसलोत्पादन, बागवानी व पशुपालन भी करना चाहिए।
*सुलतानपुर नगर पालिका अध्यक्ष प्रवीण कुमार अग्रवाल ने पर्यावरण पार्क के समस्याओं की लोगो से ली जानकारी।* https:/

सुलतानपुर नगर पालिका अध्यक्ष प्रवीण कुमार अग्रवाल ने पर्यावरण पार्क के समस्याओं की लोगो से ली जानकारी।