संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम में सुलतानपुर जनपद रहा प्रदेश में अव्वल।

0 668

- Advertisement -

संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम में प्रदेश में जो रिसेंटली रैंकिंग हुई है उसमे सुलतानपुर जनपद को 165 मार्क के साथ मिला तीसरा स्थान-डॉ डी के त्रिपाठी।

प्रत्येक ब्लाकों में सफाईकर्मियों की एक टोली बनाई गई है जो गांवो में जा कर छेड़े हुए है सफाई अभियान-अभिषेक शुक्ल डीपीआरओ।

- Advertisement -


संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की रैंकिंग में सुल्तानपुर जनपद अव्वल, मिला तीसरा स्थान, सीएमओ व डीपीआरओ ने दी जानकारी।

संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष चलता है। इस कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य सहयोगी विभाग, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा लोगों को घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार के माध्यम से बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा। जिससे संचारी रोगों से लोगों को ग्रसित होने से बचाया जा सकेगा। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम में प्रदेश में जो रिसेंटली रैंकिंग हुई है उसमे सुलतानपुर जनपद को 165 मार्क के साथ तीसरा स्थान मिला है।इस बात की जानकारी सुलतानपुर जनपद के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ डी के त्रिपाठी ने के.डी न्यूज़ से एक भेंटवार्ता के दौरान बताई उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत घर घर जाकर प्रचार-प्रसार के माध्यम से बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा। जिससे संचारी रोगों से लोगों को ग्रसित होने से बचाया जा सकेगा। इस में साफ-सफाई पर बेहद ध्यान देने की जरूरत होती है।
सीएमओ डॉ.डी के त्रिपाठी ने आगे कहा,कि गर्मी में जेई, एईएस तथा अन्य संचारी व विषाणु जनित रोगों के दृष्टिगत किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। सभी विभाग मिलकर इन्सेफ्लाइटिस, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार, डायरिया आदि संचारी रोगों से जुड़े आशंकाओं को देखते हुए अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए युद्ध स्तर पर इस अभियान को सफल बनाएंगे।
अन्य रोगों से ग्रसित जरूरतमंद को भी चिह्नित करते हुए उन्हें उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में नगर पालिका एवं नगर पंचायत विभाग द्वारा साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, एंटी लार्वा का छिड़काव, पीने के पानी में क्लोरीन की गोली का प्रयोग के साथ नालियों व नालों की सफाई, हैंडपंपों का चिह्नीकरण, झाड़ियों की कटाई, पशुओं एवं सूकर बाड़े के स्थानों पर साफ-सफाई एवं कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जाएगा।

संचारी रोगों से बचाव हेतु गांव क्षेत्र में नालियों की सफाई,ऐंटी लार्वा का छिड़काव एवं फॉगिंग समय-समय पर कराई जा रही है।-अभिषेक शुक्ल।

वही इस पुरे कार्यक्रम के बारे में जब जनपद के जिला पंचयात राज्य अधिकारी अभिषेक शुक्ल से बात की गई तो उनका कहना है कि संचारी रोगों से बचाव हेतु गांव क्षेत्र में नालियों की सफाई, गड्‌ढ़ों को बंद कराना, एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फॉगिंग समय-समय पर कराई जा रही है। जिससे मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सके।श्री शुक्ल ने आगे बताया कि प्रत्येक ब्लाकों में सफाईकर्मियों की एक टोली बनाई गई है जो गांवो में जा कर सफाई अभियान छेड़े हुए है और साथ ही सफाईकर्मियों को निर्देश दिए गए है कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई का विशेष ध्यान देकर संचारी रोग अभियान को सफल बनाने में सहयोग करे।