बैंकर्स! महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद कर महिलाओं के जीवन में सकते हैं आमूल-चूल बदलावला-अंकुर कौशिक आइएएस अधिकारी।

0 95

- Advertisement -

सीडीओ अंकुर कौशिक ने कहा कि बैंकर्स ! समूह की महिलाओं को स्वावालंबी बनाने में निभाएं भूमिका।के.डी न्यूज़ से हुई एक भेंट वार्ता में कही यह बड़ी बात।

आजीविका मिशन का उद्देश्य तभी पूर्ण होगा , जब बैंक सखी के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के खातों का होगा संचालन-जितेंद्र कुमार मिश्र(NRLM)

- Advertisement -

नियमों की अधूरी जानकारी के कारण समूह की महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की योजना का बेहतर ढंग से नही मिल पा रहा है लाभ।-अंकुर कौशिक।

सुलतानपुर । साल 2019 बैच के आईएएस एवं जिले के सीडीओ अंकुर कौशिक ने कहा है कि जिले में बड़े पैमाने पर महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्वरोजगार दिलाया जा रहा है।  लेकिन नियमों की अधूरी जानकारी के कारण समूह की महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की योजना का बेहतर लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिसमें बैंक अधिकारियों को विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर इस राह में आने वाली चुनौतियों को दूर करना होगा। यह जानकारी सीडीओ अंकुर कौशिक ने के.डी न्यूज़ के संवाददाता से एक भेंटवार्ता में बात साझा की।   

बैंकर्स महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद कर महिलाओं के जीवन में आमूल-चूल बदलाव ला सकते हैं-अंकुर कौशिक।

             सीडीओ श्री कौशिक ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्थायी आजीविका प्रदान करने के लिए जनपद स्तरीय सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समावेशन पर बैंकर्स के साथ मंथन किया जाएगा ।  महिला स्वयं सहायता समूहों के खाते, वित्त प्रबंधन, सीसीएल, जन समर्थ पोर्टल, डिजिटल साक्षरता पर बैंक अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा । इस दिशा में बेहतर कार्य करने वाले बैंक अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र भी वितरित दिए जाएंगे ।
मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहा कि बैंकर्स महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद कर महिलाओं के जीवन में आमूल-चूल बदलाव ला सकते हैं । राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत बैंकर्स महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद कर उनके जीवन में एक सृजनात्मक बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

बैंक और महिला समूहों के मध्य होगा सामंजस्य स्थापित जो एक पुल का करेगा कार्य-अंकुर कौशिक।

मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहाकि बैंक द्वारा स्वयं सहायता समूह का वित्त पोषण करने से समूहों को प्रोत्साहन मिलता है। यह महिला सशक्तिकरण का एक अच्छा प्लेटफार्म है। इससे समाज की कमजोर वर्ग की महिलाएं अपने कार्यक्षेत्र में बेहतरीन कार्य निष्पादन कर समाज की बेहतरी में अपना महत्वपूर्ण योगदान सुनिश्चित करती हैं। सीडीओ ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा बैंक शाखा प्रबंधकों एवं समूह के मध्य बेहतर तालमेल बैठाने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है । इससे  महिला समूहों के बचत खाता खोलने, ऋण प्राप्त करने एवं अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंकों में पहुंच आसान होगी।साथ ही बैंक शाखा प्रबंधकों को उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी । बैंक और महिला समूहों के मध्य सामंजस्य स्थापित होगा, जो एक पुल का कार्य करेगा। जिससे महिलाएं बिना किसी रूकावट के बैंकों में पहुंच सकती हैं और बैंकों की मदद से ऋण प्राप्त कर आजीविका के नए संसाधन बढ़ा सकती हैं।

उपायुक्त स्वतः रोजगार योजना(NRLM) जितेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि ग्रामीण आजीविका मिशन का उद्देश्य तभी पूर्ण होगा , जब बैंक सखी के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के खातों का संचालन बहुत ही सरल ढंग से हो सकेगा, तभी समूह की महिलाओं का विकास होगा । 

निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस पार्टी की तरफ से दावेदारी कर रहे वरुण मिश्र से के.डी न्यूज़ यूपी की खास मुलाकात, देखे इंटरव्यू।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


निकाय चुनाव को लेकर चेयरमैन पद की दावेदारी कर रहे वरुण मिश्र (कांग्रेस)से के.डी न्यूज़ यूपी की खास मुलाकात ,देखे इंटरब्यू।