शिक्षा और कुपोषण के खिलाफ चलाया जाएगा जन जागरूकता अभियान-सान्या छाबड़ा(आईएएस)

0 272

- Advertisement -

पोषण के पांच मूल मंत्रो से दूर होगा कुपोषण –सान्या छाबड़ा

शिक्षा और कुपोषण के खिलाफ चलाया जाएगा जन जागरूकता अभियान

- Advertisement -

रिपोर्ट-के.डी शुक्ल।

 अमेठी । वीआईपी जिले का तमगा प्राप्त अमेठी जिले की मुख्य विकास अधिकारी एवं सुपरकॉप आईएएस अफसर सान्या छाबड़ा ने कहा है कि कुपोषण संबंधी चुनौतियों से निपटने और लोगों में विशेष तौर पर बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जिले भर में कुपोषण से मुक्ति के लिए  जनांदोलन चलाया जाएगा । वे बताती हैं कि पोषण अभियान सरकार का मल्टी-मिनिस्ट्रियल कन्वर्जेंस मिशन है । जिसके तहत कुपोषण मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। वे कहती हैं कि पोषण अभियान जिले में बच्चों, महिलाओं और गर्भवती माताओं के पोषण को सुनिश्चित करने पर केंद्रित रहेगा। 

अमेठी जिले की सीडीओ सान्या छाबड़ा ने कहा कि हमारा पूरा फोकस  कुपोषण के खिलाफ जंग में जीत हासिल करने की है।


 कुपोषण संबंधी चुनौतियों से निपटने और लोगों में, विशेष तौर पर बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ‘पोषण जागरूकता अभियान’ के रूप में चलाया जाएगा । यह बातें अमेठी जिले की सीडीओ सान्या छाबड़ा ने बताया कि हमारा पूरा फोकस  कुपोषण के खिलाफ जंग में जीत हासिल करने के लिए पोषण अभियान और शिक्षा व्यवस्था में आमूल- चूल सुधार करने पर रहेगा ।

जिले में बेपटरी शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाना और कुपोषण के खिलाफ जारी जंग को और धार देने की है ।  उन्होंने कहा कि  कुपोषण के खिलाफ छेड़ी गई जंग में आने वाली समस्याओं को आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां व एएनएम दूर करेंगी , ताकि समय सीमा के अंदर गांवों को कुपोषण मुक्त किया जा सके। 
[ सीडीओ सान्या छाबड़ा ने कहा कि पोषण के पांच मूल मन्त्रों यानी  एनिमिया मुक्त,  डायरिया मुक्त, शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल , पौष्टिक आहार और स्वच्छता की बात हर घर तक पहुंचाए जाने पर जोर दिया जायेगा ।

पोषण अभियान में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित कई विभाग से समन्वय स्थापित कर अभियान को तेज किये जाने का सीडीओ सान्या छाबड़ा ने दिया है निर्देश।


                    उन्होंने कहा कि पोषण अभियान में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित कई विभाग से समन्वय स्थापित कर अभियान को तेज किये जाने का निर्देश दिया गया है ।  सीडीओ सान्या छाबड़ा ने कहा कि मेरा मानना है कि कुपोषण पर पोषण का प्रचार इतना हो कि जिले के हर घर में स्वच्छता का अलख जगे और  इस अभियान के तहत सभी बच्चों, किशोरियों, महिलाओं, धात्री व आम जनमानस में जागरूकता आए । उन्होंने लोगों से बच्चों को कुपोषण से बचाने व शून्य से छह वर्ष तक के बच्चों के शारीरिक वृद्धि की निगरानी करने की अपील करते हुए कहा है कि कुपोषण मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाएं। इस कार्य में महिला एवं बाल विकास विभाग ,स्वास्थ्य, शिक्षा, आयुष, पंचायती राज विभाग, जन स्वास्थ्य, कृषि, उद्यान, वन तथा सूचना जन सम्पर्क विभाग के अधिकारी पूर्ण सहयोग दें और अपने-अपने विभाग से संबंधित गतिविधियों को पूरा करने में सक्रिय भूमिका निभाएं, ताकि जिले से कुपोषण को जड़-मूल से समाप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के हर घर, हर विद्यालय, हर गांव में सही पोषण की गूंज उठेगी। इस जन आंदोलन से सभी बच्चे कुपोषण मुक्त होंगे।  

अनोखा मामला,तबादला के आठ साल बाद जब सिपाही पहुँचा एसपी ऑफिस तो सभी गए चौक,आखिर क्या थी वजह देखे रिपोर्ट।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


तबादला के आठ साल बाद सिपाही पहुँचा ज्वाइन करने तो एसपी गए चौक,आखिर क्या थी वजह देखे रिपोर्ट।