चक्रवाती तूफान सितरंग की दस्तक , कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी l

0 209

- Advertisement -

चक्रवाती तूफान सितरंग की दस्तक , कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी l

रिपोर्ट-राजेश मिश्र।

- Advertisement -

नई दिल्ली; बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान सीतारंग पिछले 6 घंटे में 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है। अगले 12 घंटों में इसके भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के 25 अक्टूबर की तड़के बांग्लादेश के तिनकोना द्वीप और सैंडवीप द्वीप के बीच टकराने की संभावना है।

सोमवार की सुबह चक्रवात सागर द्वीप से करीब 380 किलोमीटर दक्षिण की ओर बढ़ रहा था। इस बीच मौसम विभाग ने इस तूफान के चलते भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने त्रिपुरा, असम, मिजारम, मणिपुर और नागालैंड राज्यों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में 25 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड में 26 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना है। त्रिपुरा सरकार ने 26 अक्टूबर को सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात के कल तड़के बांग्लादेश के तट से दूर तिनकोना और सैंडवीप द्वीपों को पार करने की संभावना है। वर्तमान में, चक्रवात सागर द्वीप से 380 किमी दक्षिण और बरिसाल से 520 किमी की ओर बढ़ रहा है। चूंकि यह चक्रवात 25 अक्टूबर की तड़के बांग्लादेश के तट को पार करेगा, इसलिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।
कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल की राजधानी में सोमवार सुबह दक्षिणी जिलों में बारिश हुई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि यह बारिश चक्रवात के प्रभाव के कारण हुई है। इसको लेकर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें अलर्ट पर हैं।

इस चक्रवात (साइक्लोन सितरंग) के कारण पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना और मिदनापुर जैसे तटीय जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इस तूफान के कारण 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। हवा की गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि कोलकाता शहर में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

धोपाप घाट पर भी विसर्जित की गई मुलायम सिंह यादव की अस्थियां।