कस्तूरबा विद्यालयों के औचक निरीक्षण में गड़बड़ी पर ऑन द स्पॉट होगी कार्रवाई -सीडीओ सान्या छाबड़ा

0 198

- Advertisement -

कस्तूरबा विद्यालयों के औचक निरीक्षण में गड़बड़ी पर ऑन द स्पॉट होगी कार्रवाई — सीडीओ सान्या छाबड़ा

बालिकाएं जब रहेंगी स्वस्थ तभी होगी बेहतर पढ़ाई

- Advertisement -

अमेठी । जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की व्यवस्था, पढ़ाई का हाल देखने के लिए जिले की मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गौरीगंज अचानक जा धमकीं । उन्होंने जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में संचालन व्यवस्था दुरुस्त करने तथा यहां रहकर पढ़ाई करने वाली गरीब घर की बेटियों को तमाम सुविधाएं मुहैया कराना सुनिश्चित करने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को सख्त लहजे में निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में औचक निरीक्षण होगा। निरीक्षण के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी मिली तो मौके पर ही कार्रवाई की जाएगी।  
                    मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा ने कहाकि अभिवंचित वर्ग की बालिकाओं के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में प्रावधानित किसी भी कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा  व्यवस्था में गड़बड़ी करने या किसी भी प्रकार की हीलाहवाली करने वाले दोषी  कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दैनिक ” भास्कर ” से बात करते हुए उन्होंने कहाकि निर्देशों के अनुपालन तथा विद्यालयों की उत्तम संचालन व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए इनका गहन निरीक्षण जारी रहेगा तथा ऑन-स्पॉट कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान श्रीमती छाबड़ा ने जिम्मेदारों को सख्त लहजे में चेताया कि बालिकाओं की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। यहां शिक्षा ग्रहण कर रही बालिकाओं का आत्मविश्वास बढ़े, इसके लिए कदम उठाए जाएं। 

निरीक्षण के दौरान सीडीओ छाबड़ा ने बालिकाओं की संख्या व यहां की व्यवस्था के बाबत बकायदा पूछताछ की। किचेन में जाकर साफ-सफाई आदि व्यवस्था देखी। वहां मौजूद वार्डेन व अन्य जिम्मेदारों से कहाकि बालिकाएं  स्वस्थ रहेंगी तभी इनकी पढ़ाई भी बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को पौष्टिक आहार ही दिया जाए। मीनू के अनुसार भोजन दिया जाए । लाइब्रेरी में बालिकाओं के लिए रोचक पुस्तकें उपलब्ध रखने का निर्देश दिया।

इनसेट–

सवाल पूछकर परखी पठन-पाठन की गुणवत्ता

बेहतर शिक्षा के प्रति सजग और समर्पित सीडीओ सान्या छाबड़ा ने विद्यालय में पठन-पाठन की गुणवत्ता जांचने के लिए बालिकाओं से गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विषय के अलावा सामान्य ज्ञान से जुड़े कई सवाल पूछे। सुश्री छाबड़ा ने कहाकि सामान्य चीजों की जानकारी हर बालिकाओं को रहना चाहिए। पठन-पाठन की गुणवत्ता बेहतर करने पर जोर दिया। उन्होंने कहाकि विद्यालय में हल्का लाउडस्पीकर रखें और बालिकाओं से उसमें विभिन्न मौकों पर बोलवाएँ, इससे इनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा।

इनसेट—

         सुरक्षा के लिहाज से दिए ये निर्देश

 सीडीओ सान्या छाबड़ा ने गौरीगंज कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में सुरक्षा के लिहाज से जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। गौरीगंज में निरीक्षण के दौरान स्पष्ट कहा कि सुबह 8 बजे से पहले और शाम को 5 बजे के बाद विद्यालय परिसर में सिर्फ महिला स्टाफ की ही मौजूदगी रहेगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से सभी स्टाफ का परिचय पत्र जारी होगा, जिसे गले में लटकाकर रहना अनिवार्य होगा। यह भी कहा कि हर छात्रा की एक फाइल बनाएं, जिसमें उसका पूरा विवरण हो। 

सुल्तानपुर जनपद में दर्दनाक हादसा, पांच बच्चीयों की नदी में डूबने से हुई मौत।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


जनपद में हुआ दर्दनाक हादसा, पांच बच्चों की डूबने से हुई मौत।