अयोध्यानगरी हमारी सभ्यता और संस्कृति को दर्शाती है: पीएम मोदी

0 145

- Advertisement -

अयोध्यानगरी हमारी सभ्यता और संस्कृति को दर्शाती है: पीएम मोदी

रिपोर्ट-राजेश मिश्र।

- Advertisement -

अयोध्या l
अयोध्या दीपोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री की प्रथम आगमन पर भव्य स्वागत किया गया जिसमें 16 प्रकार की झांकियां निकाली गई l रथों पर सवार होकर लंका से भगवान राम के अयोध्या पहुंचने को झांकियों में प्रदर्शित किया गया। एक रथ के आगे सीएम योगी आदित्यनाथ भी चलते नजर आए। भगवान राम के चरित्र पर 16 झांकियों का निर्माण किया गया है। इनकी शोभायात्रा के दौरान माहौल राममय बन गया।

अयोध्या में सरयू तट पर भव्य दीपोत्सव (अयोध्या दीपोत्सव 2022) का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने मध्यकाल से लेकर आधुनिक काल तक कई तूफानों और संकटों का सामना किया है। इस काल में अनेक सभ्यताएँ पूरी तरह से नष्ट हो गईं, लेकिन भारत प्रत्येक अंधकार युग से उभरा और अपने कौशल से भविष्य का निर्माण किया। अयोध्या का यह कार्यक्रम हमारी सांस्कृतिक जागृति का प्रतिबिंब है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम भाग्यशाली हैं कि अयोध्या के इस भव्य और दिव्य रूप को देख रहे हैं।

दीपोत्सव के मौके पर पूरा अयोध्या राममय से भरा हुआ है। अयोध्या में आज एक साथ 15 लाख 76 हजार दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया l इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचने पर पहली बार रामलला के दर्शन करने पहुंचे. इसके बाद राम मंदिर निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने रामकथा पार्क में आयोजित एक समारोह में जंगल से लौटे भगवान श्री राम का राज्याभिषेक किया । एक समय था जब हमारे ही देश में श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठ रहे थे। इसका परिणाम यह हुआ कि हमारे देश में धार्मिक स्थलों का विकास मंद पड़ गया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले आठ साल में हमने धार्मिक स्थलों के विकास के काम को आगे बढ़ाया है.

लाखों दीपों की रोशनी से जगमगा उठी अयोध्यानगरी

यह दीपोत्सव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राम जन्मभूमि में लाखों दीप जलाकर मनाया गया। इस दौरान लाइटों के साथ-साथ विशेष इलेक्ट्रिक लाइटिंग भी की गई। इस मौके पर 15 लाख 76 हजार दीये जलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। अयोध्या दीपोत्सव 2022 दीपों की इस चमकदार रोशनी से अयोध्या जगमगा उठी l इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे.

पिछले साल अयोध्या में सरयू नदी के तट पर 9 लाख 51 हजार मिट्टी के दीपक जलाए गए थे। जिसमें अयोध्या ने एक अलग ही वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराया था. इस साल श्री राम का राज्याभिषेक प्रधानमंत्री मोदी ने किया । भगवान राम की पूजा और दर्शन के बाद शरयू नदी के तट पर भव्य आरती की । प्रधानमंत्री ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का निरीक्षण किया जिसके बाद उन्होंने दीपोत्सव समारोह में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी के दीप प्रज्ज्वलित होते ही देशभर में दीपोत्सव 2022 के कार्यक्रम की शुरुआत हुई l

सुल्तानपुर जनपद में दर्दनाक हादसा, पांच बच्चीयों की नदी में डूबने से हुई मौत।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


जनपद में हुआ दर्दनाक हादसा, पांच बच्चों की डूबने से हुई मौत।