KD NEWS LIVE

शहर के शाहगंज चौराहे पर लगा भब्य मेला,पूरे हर्षोल्लास से नाग पंचमी गई मनाई।

0 104

हिंदू पंचांग के अनुसार, आज श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को देश प्रदेश के साथ सुल्तानपुर जनपद में पूरे हर्षोल्लास से नाग पंचमी मनाई गई । अंग्रेजी कैलंडर के अनुसार नागपंचमी आज यानी 02 अगस्त को है। ये दिन पूर्ण रूप से नाग देवता को समर्पित है। पौराणिक काल से ही सांपों को देवताओं की तरह पूजा जाता है।


पूरे हर्षोल्लास से नगर के शाहगंज चौराहे पर गई मनाई नाग पंचमी।

मान्यता है नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं। नाग पंचमी पर भगवान शिव की पूजा-आराधना के साथ उनके गले की शोभा बढ़ाने वाले नाग देवता की विधिवत पूजा अर्चना होती है। लोगो की मान्यता है कि नाग की पूजा करने से सांपों के डसने का भय समाप्त हो जाता है। साथ ही इस दिन नाग देवता की आराधना करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और कई अन्य प्रकार के भी शुभ फल प्राप्त होते हैं।बताते चलें कि सुल्तानपुर शहर में नागपंचमी को लेकर हरवर्ष की भाँति इस बार भी शाहगंज चौराहे पर शाम को लगभग चार बजे से नाग देवता की मूर्ति स्थापित कर श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना शुरू कर दी गई।हजारों लोगों द्वारा नागदेवता की पूजा पाठ किया और फिर मेले में बच्चो द्वारा गुड़िया पिटी गई। मेले का शुभारंभ पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल और साथ मे सदर विधायक पूर्वमंत्री विनोद सिंह द्वारा किया गया।मौके पर नगर सुरक्षा संघटन के बलदेव सिंह समेत तमाम संगठन के लोग मौजूद रहे।सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा।वही इस मेले का शुभारंभ किये पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल ने नागपंचमी के महत्व के बारे मे जानकारी दी।

इस खबर को भी पढे।

प्रधानाचार्य ने कहा कि मुझसे पूछ कर करे स्कूल में कोई कार्यक्रम,तो धर्मशाला का कहना कही और ले जाय अपना शिशु मंदिर ।,देखे जबरदस्त बहस पाठशाला और धर्मशाला पर।

सनसनीखेज खबरों के लिए kd news up यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।


प्रधानाचार्य ने कहा कि मुझसे पूछ कर करे स्कूल में कार्यक्रम,तो धर्मशाला का कहना कही और ले जाय अपना शिशु मंदिर

Leave a Reply

%d bloggers like this: