यूपी/अमेठी-राष्ट्रीय सेवायोजना का सात दिवसीय शिविर का आयोजन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिण्डोरिया से

0 187

- Advertisement -

यूपी/अमेठी-राष्ट्रीय सेवायोजना का सात दिवसीय शिविर का आयोजन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिण्डोरिया में मंगलवार से

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

रणवीर रणंजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अमेठी के राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारम्भ आज रामबली सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पिण्डोरिया अमेठी में हुआ।

शिविर के स्वयं स्वकों को सम्बोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 त्रिवेणी सिंह ने कहा शिविर से स्वयं सेवकों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है।हमें सेवा का कार्य करना होगा तो समाज के बीच जाना पड़ेगा। गाँव के लोगों में सहयोग एवं सहभागिता का विकास करना होगा। गाँधीजी का कहना था कि गाँव के विकास के बिना भारत के विकास की कल्पना असम्भव है। डाॅ0 सिंह ने गाँधी जी के ’थ्री एच’ की अवधारणा पर विस्तार से प्रकाश डाला।

मुख्य अतिथि डाॅ0 अर्जुन प्रसाद पाण्डेय ने कहा यह शिविर युवाओं में उर्जा देने के साथ ही व्याहारिक जीवन में जाने का मार्ग दिखाता है। डाॅ0 दुष्यन्त प्रताप सिंह अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि शिविर का समय छात्र छात्राओं के लिए यादगार रहता है। जिसमें उन्हें साथ रहने के साथ ही बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त होता है।

स्वागत करते हुए कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 धनंजय सिंह ने सात दिवसीय शिविर के कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला और कहा कि यह शिविर युवाओं को समाज से जोड़ने का कार्य करेगा। सभी के प्रति आभार कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने व्यक्त किया और संचालन कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 संतोष कुमार सिंह ने किया।

इस अवसर पर डाॅ0 शिप्रा सिंह, डाॅ0 उमेश सिंह, डाॅ0 विजय कुमार सिंह, डाॅ0 ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह तथा अशोक सिंह सहित अनेक लोग उपस्थिति रहे।