अयोध्या-योगी आदित्यनाथ 8 जुलाई को नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या आएंगे

0 107

- Advertisement -

योगी आदित्यनाथ 8 जुलाई को नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या आएंगे 

रिपोर्ट मनोज तिवारी अयोध्या

- Advertisement -

 6 जुलाई 2019

अयोध्या। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 8 जुलाई को नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या आएंगे। अपने पहले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विश्वविद्यालय में कृषि विज्ञान केंद्रों की 26वीं वार्षिक जोनल वर्कशाप में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे।

इस वर्ष 26वीं वार्षिक कार्यशाला का मेजबान नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय है,इस जोनल कार्यशाला में उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के 84 कृषि विज्ञान केंद्रों के वरिष्ठ वैज्ञानिक व विषय वस्तु विशेषज्ञ अपनी एक वर्ष की कार्य प्रगति व अगले एक वर्ष की कार्ययोजना लेकर उपस्थित होंगे।कार्यशाला 8 जुलाई को प्रारम्भ होगी तथा इसका समापन 9 जुलाई को होगा।इस कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ त्रिलोचन महापात्रा विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे एस संधू ने विश्वविद्यालय स्तर पर तैयारियों की समीक्षा की है साथ ही मुख्यमंत्री को गत सवा वर्षों में जो उपलब्धियां शिक्षा, शोध व प्रसार के छेत्र में मिल चुकी हैं ऐसे स्थलों, परछेत्रों व अभिलेखों का अवलोकन कराने की तैयारी की जा रही है।

ज्ञात हो कुलपति प्रो जे एस संधू के कार्यभार ग्रहण करने के बाद से विश्वविद्यालय में निरन्तर सकारात्मकता बनी हुई है इस क्रम में प्रदेश के26 जनपदों में शोध व प्रसार के नाम पर उपलब्ध हजारों एकड़ भूमि पर पहलीबार खरीफ व रबी फसलों का उत्पादन प्रारम्भ हो सका है

वही मत्स्यकीय प्रछेत्रों पर मछली उत्पादन की तैयारी पूरी की जा चुकी है। कुलपति ने विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों,शिक्षकों व कर्मियों के सेवालाभः की रुकावटों का क्रम दूर किया तो अब उन्होंने वैज्ञानिकों को सीधे तौर पर अपने अपने किसानों के ग्रुप बना कर उनसे सीधा संवाद करने का सूत्र दिया है। ऐसा पहली बार होगा जब विश्वविद्यालय का हर वैज्ञानिक किसानों के खेत खलिहान और दरवाजों तक पहुंचकर उनकी जीवनशैली का अध्ययन करेगा और उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु विश्वविद्यालय सामूहिक प्रयास करेगा।

शनिवार को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष कुमार तीव्र ने विश्वविद्यालय परिसर का भृमण कर प्रसाशनिक व सुरक्षा व्यवस्थाओं पर कुलपति प्रो जे एस संधू के साथ विचार विमर्श किया। इस दौरान निदेशक प्रसार डॉ ए पी राव तथा अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ डी के द्विवेदी भी उपस्थित रहे।